Move to Jagran APP

दिल्ली के ककरोला में 10 एकड़ क्षेत्र में सरकार बनाएगी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को नजफगढ़ ड्रेन की सफाई के लिए गठित उच्चाधिकारियों की कमेटी के साथ समीक्षा बैठक की इस दौरान उन्होंने कहा कि कककरोला में 10 एकड़ क्षेत्र में सरकार बनाएगी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स तैयार कराएगी।

By sanjeev GuptaEdited By: Nitin YadavPublished: Sat, 28 Jan 2023 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 08:00 AM (IST)
दिल्ली के ककरोला में 10 एकड़ क्षेत्र में सरकार बनाएगी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स
Delhi government will build sports complex in 10 acres area in Kakrola. photo soruce @jagran photo.

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। यमुना को साफ़ करने के क्रम में दिल्ली सरकार युद्धस्तर पर काम कर रही है। इसी क्रम में शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने नजफगढ़ ड्रेन की सफाई के लिए गठित उच्चाधिकारियों की कमेटी के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने नजफगढ़ नाले के प्रदूषण को ख़त्म करने के लिए बनाए गए एक-एक प्रोजेक्ट की गहनता से समीक्षा की। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यमुना को प्रदुषण मुक्त बनाना दिल्ली सरकार की प्राथमिकता है।

loksabha election banner

बैठक में उपमुख्यमंत्री ने पहले फेज में नजफगढ़ नाले की डी-सिल्टिंग के कार्यों के प्रगति की समीक्षा की। अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में नजफगढ़ ड्रेन में लगभग आठ मिलियन क्यूबिक मीटर गाद एकत्र हो गई है। पहले चरण में नाले से 10 लाख क्यूबिक मीटर सिल्ट निकालने का काम युद्धस्तर पर जारी है और मानसून से पूर्व ये कार्य पूरा हो जाएगा। डी-सिल्टिंग के बाद नाले का प्रवाह बेहतर होगा।

बैठक में नजफगढ़ नाले के दोनों ओर छावला से बसई दारापुर के बीच 59 किमी सड़क बनाने की परियोजना पर भी समीक्षा की गई। करीब 616 करोड़ रुपये की लागत के इस प्रोजेक्ट से पंजाबी बाग़, पश्चिम विहार, निलोठी, बापरोला, ककरोला, नजफगढ़, द्वारका, विकासपुरी, उत्तम नगर, जनकपुरी, छावला सहित यहां की सैकड़ों कालोनियों में रहने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा।

वर्तमान में नजफगढ़ नाले के पांच स्ट्रेच पर डी-सिल्टिंग का काम जारी है। इसमें मानसून से पहले तक आउटर रिंग रोड से ख़याला ब्रिज के स्ट्रेच के बीच 1.5 लाख क्यूबिक मीटर, बसई दारापुर ब्रिज से तिमारपुर ब्रिज के बीच एक लाख क्यूबिक मीटर, झटीकरा स्ट्रेच से 3.5 लाख क्यूबिक मीटर, ख्याला से बसई दारापुर व रन्होला स्ट्रेच से तीन लाख क्यूबिक मीटर व अन्य एक स्ट्रेच से एक लाख क्यूबिक मीटर सिल्ट निकालने का काम किया जाएगा।

डी-सिल्टिंग के कार्य में वर्तमान में बाढ़ एवं सिंचाई नियंत्रण विभाग अपनी मौजूदा मशीनों का इस्तेमाल कर रही है। डी-सिल्टिंग की गति को बढाने के लिए सरकार ने 68 करोड़ रुपये जारी किए है। इसके तहत 10 अत्याधुनिक मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। इन मशीनों में एम्फीबियस एक्सकेवेटर, मल्टीपर्पस ड्रेजर, वीड हार्वेस्टर शामिल है।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि नजफगढ़ नाले में गिरने वाले 32 नाले जो कुल प्रदूषण में 44 प्रतिशत के हिस्सेदार है, जलबोर्ड अपने विभिन्न एसटीपी के माध्यम से इन्हें नाले में गिरने से पहले ट्रीट कर रही है। साथ ही नजफगढ़ नाले में गिरने वाले 52 ऐसे छोटे नाले है जो कुल प्रदूषण में 20 प्रतिशत के भागीदार हैं। जल बोर्ड इसके लिए बड़ी संख्या में डी-सेंट्रलाइज्ड एसटीपी का निर्माण करवा रहा है जिसके माध्यम से इन नालों को नजफगढ़ नाले में मिलने से पहले उनके पानी को पूरी तरह ट्रीट किया जा सके।

दिल्ली सरकार का वन विभग भी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए हरितमा कांप्लेक्स नेचर इंटरप्रेटेशन सेंटर बना रही है। विपिन गार्डन व ककरोला स्थित बायो-डाइवर्सिटी पार्क के पुनर्विकास का कार्य किया जाएगा। आप सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा भी नजफ़गढ़ नाले में जल परिवहन के साधन विकसित किए जा रहे है, साथ ही इसे बोटिंग के लिए भी विकसित किया जाएगा।

दिल्ली सरकार ककरोला में 10 एकड़ की भूमि पर 43 करोड़ रूपये की लागत से स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का निर्माण भी करवाएगी। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज इस प्रोजेक्ट की भी समीक्षा की। ककरोला में बनाए जाने वाले इस स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में फुटबाल और क्रिकेट का ग्राउंड, बैडमिंटन कोर्ट, बास्केट बल कोर्ट, स्विमिंग पूल व जागिंग ट्रैक बनाए जाएंगे।

वन विभाग बना रहा हरितमा कांप्लेक्स नेचर इंटरप्रिटेशन सेंटर

दिल्ली सरकार का वन विभाग भी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए हरितमा कांप्लेक्स नेचर इंटरप्रिटेशन सेंटर बना रहा है। विपिन गार्डन व ककरोला स्थित बायोडावर्सिटी पार्क का पुनर्विकास होगा। दिल्ली सरकार का पर्यटन विभाग भी नजफगढ़ नाले में जल परिवहन के साधन विकसित कर रहा है। इसे बोटिंग के लिए भी विकसित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Delhi Weather: बर्फीली हवाओं से गिरा तापमान, आज भी रहेगी ठिठुरन; दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में बारिश की संभावना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.