Move to Jagran APP

Delhi LockDown 4: पीएम मोदी से दिल्ली को क्या चाहिए छूट, केजरीवाल सरकार ने भेजी सिफारिश

Delhi LockDown 4 केंद्र सरकार को भेजे प्रस्ताव में दिल्ली सरकार की ओर बाजार और मॉल को भी खोलने की सिफारिश की गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 08:09 AM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 08:09 AM (IST)
Delhi LockDown 4: पीएम मोदी से दिल्ली को क्या चाहिए छूट, केजरीवाल सरकार ने भेजी सिफारिश
Delhi LockDown 4: पीएम मोदी से दिल्ली को क्या चाहिए छूट, केजरीवाल सरकार ने भेजी सिफारिश

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ जंग लड़ते हुए भी राजधानी में स्थिति सामान्य करने की कोशिश दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने भी शुरू कर दी है। इस कड़ी में लोगों के सुझाव, विशेषज्ञों की राय और उपराज्यपाल अनिल बैजल से मंत्रणा के बाद दिल्ली सरकार ने 18 मई से राजधानी में परिवहन व्यवस्था व निर्माण गतिविधियों को तुरंत शुरू करने की सिफारिश केंद्र सरकार के पास भेज दी है।

loksabha election banner

केंद्र सरकार को भेजे प्रस्ताव में दिल्ली सरकार की ओर बाजार और मॉल को भी खोलने की सिफारिश की गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में भाग लेने के साथ -साथ विशेषज्ञों से भी बातचीत की। निर्माण गतिविधि के संबंध में कहा गया है कि मजदूरों को निर्माण कार्य में कहीं भी काम करने की छूट मिलनी चाहिए। सिर्फ बाहर से दिल्ली आकर काम करने पर प्रतिबंध होना चाहिए।

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री ने अपने प्रस्ताव में कहा कि शहर की परिवहन व्यवस्था को तुरंत खोल दिया जाए। यानी राजधानी में बसें, मेट्रो, ऑटो, टैक्सी, ई रिक्शा आदि सभी को परिचालन की छूट मिलनी चाहिए। मेट्रो आंशिक तौर पर व बसें बीस या पचीस यात्रियों को लेकर चलाई जा सकती हैं।

बताया जा रहा है कि केंद्र को भेजे तीसरे महत्वपूर्ण प्रस्ताव में उन्होंने सभी मार्केट, शॉपिंग कांप्लेक्स व मॉल को खोलने का प्रस्ताव भेजा है। इसमें मॉल में एक तिहाई दुकान खोलने व मार्केट को ऑड-इवेन व्यवस्था के आधार पर खोलने का प्रस्ताव है। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से लाकडाउन में छूट देने के लिए 15 मई तक प्रस्ताव मांगा है।

केंद्र के पास भेजे प्रस्ताव में दिल्ली सरकार ने मांगी ये बड़ी छूट

  • सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के तहत बसो को चलाने की छूट मिले
  • मेट्रो, ऑटो, टैक्सी, ई रिक्शा आदि सभी को परिचालन की छूट मिले
  • सभी मार्केट, शॉपिंग कांप्लेक्स व मॉल खुलें 
  • बाजारों को खोलने की इजाजत मिले

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.