Move to Jagran APP

दिल्ली सरकार ने दूरदर्शन और AIR पर कक्षाओं के प्रसारण के लिए मांगा समय

शिक्षा निदेशालय ने बताया कोरोना के चलते स्कूल खुलने में समय लग सकता है जिसको देखते हुए केंद्र से दूरदर्शन और अॉल इंडिया रेडियों पर रोज तीन घंटे का समय लेने की मांग की है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 29 Apr 2020 10:16 PM (IST)Updated: Wed, 29 Apr 2020 10:16 PM (IST)
दिल्ली सरकार ने दूरदर्शन और AIR पर कक्षाओं के प्रसारण के लिए मांगा समय
दिल्ली सरकार ने दूरदर्शन और AIR पर कक्षाओं के प्रसारण के लिए मांगा समय

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। लॉकडाउन के चलते दिल्ली सरकार ने दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो पर रोजाना तीन-तीन घंटे का समय मांगा है। सरकार ने यह मांग विद्यार्थियों के लिए अॉन एयर कक्षाओं के प्रसारण के लिए की है। उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन के चलते कई विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। इसको देखते हुए अब तक अॉनलाइन और अॉनएयर कक्षाएं ही बेहतर विक्ल्प साबित हुई हैं। शिक्षा मंत्री मनीष सियोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार ने दूरदर्शन और अॉल इंडिया रेेडियो से रोजाना तीन घंटे की मांग की है, ताकि दिल्ली सरकार के शिक्षक सभी विद्यार्थियों के लिए अॉन एयर कक्षाएं ले सकें।

loksabha election banner

कोरोना के कारण स्‍कूल खुलने में लगेगा समय

शिक्षा निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कोरोना के चलते स्कूल खुलने में समय लग सकता है जिसको देखते हुए केंद्र से दूरदर्शन और अॉल इंडिया रेडियों पर रोज तीन घंटे का समय लेने की मांग की है, जिसमें कक्षाओं को प्रसारित किया जा सके। इसमें प्राथमिक, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमित के लिए अलग-अलग स्लॉट मांगे हैं।

फोन पर पाठ्यक्रम से जुड़ी हुई गतिविधियां भेजी जा रहीं

उन्होंने कहा कि सराकर अभी विभिन्न अॉनलाइन माध्यमों से कक्षाएं चला रही हैं और फोन पर कई पाठ्यक्रम से जुड़ी हुई गतिविधियां भी भेज रहें है। हालांकि, अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, केवल 68 प्रतिशत विद्यार्थियों के पास ही स्मार्टफोन है। शिक्षा मंत्री ने यह मुद्दा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में विभिन्न राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के साथ हुई बैठक में उठाया था।

बता दें कि कोरोना के कारण पूरे देश में लॉकडाउन है। ऐसे समय में सरकार ने एहतियातन स्‍कूल और कॉलेजों को बंद करने का निर्णय लिया है। ताकि कोरोना के संक्रमण को तोड़ा जा सके। हालांकि दिल्‍ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। सरकार इस बीमारी से लड़ने के लिए पूरी मुस्‍तैदी से अपने काम कर रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.