Move to Jagran APP

दिल्ली सरकार बुजुर्गों को दे रही है बड़ा तोहफा, मुफ्त कर सकते हैं इस धार्मिक स्थल की यात्रा; जल्द उठाएं लाभ

Jagannath Puri Yatra दिल्ली सरकार की अपने वरिष्ठ नागरिकों को बड़ा तोहफा दे रही है। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत बुजुर्ग मुफ्त तीर्थयात्रा का लाभ उठा सकते हैं। नवंबर में इस योजना के तहत लोकप्रिय चर्च को तीर्थ स्थलों की सूची में शामिल करने की घोषणा की गई थी।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Mon, 04 Jul 2022 07:55 AM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2022 07:55 AM (IST)
दिल्ली सरकार बुजुर्गों को दे रही है बड़ा तोहफा, मुफ्त कर सकते हैं इस धार्मिक स्थल की यात्रा; जल्द उठाएं लाभ
दिल्ली सरकार बुजुर्गों को दे रही है बड़ा तोहफा, मुफ्त कर सकते हैं इस धार्मिक स्थल की यात्रा

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Jagannath Puri Yatra: ओडिशा के पुरी में हर साल आषाढ़ मास में जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा निकलती है। पुरी में यह रथ यात्रा शुरू हो चुकी है। दिल्ली सरकार भी मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत इसी माह दो ट्रेनें पुरी भेज रही है। 11 जुलाई और 28 जुलाई को दिल्ली के बुजुर्गों को जगन्नाथ पुरी भेजा जाएगा।

loksabha election banner

तीर्थ यात्रा विकास समिति के चेयरमैन कमल बंसल का कहना है कि भगवान विष्णु के प्रमुख अवतारों में से एक भगवान जगन्नाथ की यह रथ यात्रा बहुत प्रतिष्ठित यात्रा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर तीर्थयात्रा योजना के तहत दिल्ली सरकार बुजुर्गों को निशुल्क यात्रा करवा रही है और ओडिशा के धार्मिक स्थल पर जाने का मौका मिल रहा है।

दिल्ली सरकार की अपने वरिष्ठ नागरिकों को तमिलनाडु के वेलंकन्नी चर्च में मुफ्त तीर्थ यात्रा की पेशकश करने की योजना को सुस्त प्रतिक्रिया मिली है। पिछले नवंबर में मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत लोकप्रिय चर्च को तीर्थ स्थलों की सूची में शामिल करने की घोषणा की थी। इसे चर्च आफ द ईस्ट के रूप में भी जाना जाता है।

अधिकारियों ने बताया कि यहां के लिए कम आवेदन आए हैं। इस साल जनवरी में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के कारण एक व्यवधान के बाद योजना के फिर से शुरू होने के बाद से हमें केवल 500-600 आवेदन मिले हैं। तीर्थयात्रा के लिए कम से कम 1,000 आवेदकों की आवश्यकता है।

यह योजना जुलाई 2019 में शुरू हुई थी, लेकिन कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण इसे निलंबित कर दिया गया था। करीब 23 महीने बाद पिछले दिसंबर में इसे फिर से शुरू किया गया। कुल मिलाकर 63,077 लाभार्थियों ने इस योजना का लाभ उठाया है। उम्मीद है कि जगन्नाथ पुरी के लिए अधिक बुजुर्ग यात्रा करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.