Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution 2020: प्रदूषण की मॉनिटरिंग के लिए बनाए गए 'ग्रीन वॉर रूम' का शुभारंभ

Delhi Air Pollution 2020 पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बृहस्पतिवार को दिल्ली सचिवालय मे बनाये गए ग्रीन वॉर रूम का शुभारंभ किया। इस वार रूम में प्रदूषण की जांच और मॉनिटरिंग को लेकर निगाह रखी जाएगी। तीन स्क्रीन हैं जो 40 वास्तविक समय के मॉनिटरों का विश्लेषण करेंगे।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 03:47 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 04:54 PM (IST)
Delhi Air Pollution 2020: प्रदूषण की मॉनिटरिंग के लिए बनाए गए 'ग्रीन वॉर रूम' का शुभारंभ
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल रायः जागरण

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Air Pollution 2020:  राजधानी में प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए किए जा रहे उपायों पर नजर रखने के लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली सचिवालय की 7वीं मंजिल पर एक केंद्रीयकृत वार रूम की शुरुआत की है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बृहस्पतिवार को वार रूम का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि वार रूम से हॉट स्पॉट, रियल टाइम मॉनिटर में पीएम-10, पीएम-2.5 समेत अन्य गैसों की स्थिति के साथ नासा व इसरो सेटेलाइट से दिल्ली और आसपास के राज्यों में पराली या कूड़ा जलाने की स्थिति पर निगरानी की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि वार रूम के जरिये विभिन्न समस्याओं पर निगरानी रखने के लिए दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के वरिष्ठ वैज्ञानिकों डॉ. मोहन जॉर्ज और डॉ. बीएल चावला के नेतृत्व में 10 सदस्यीय विशेषज्ञ टीम बनाई गई है।

loksabha election banner

इस टीम में पर्यावरण मंत्री के ओएसडी अनिल गिल्डियाल, डीडीसी की एडवाइजर बीना गुप्ता, रिसर्च फेलो हितेश सैनी व स्वाति शर्मा, एनजीओ ए-पैग के निपुन मात्रेजा व आसिमा अरोरा, ट्रेनी इंजीनियर सूरज राय और अमन गुप्ता शामिल हैं। यह कमेटी वॉर रूम के सभी चीजों कोआर्डिनेट करने और उसे लागू करने का काम करेगी। यह टीम प्रतिदिन रिपोर्ट बनाकर मुख्यमंत्री, मुझे (पर्यावरण मंत्री) और मुख्य सचिव (पर्यावरण) को सौंपेगी, जिसके आधार पर हम लोग आगे का एक्शन प्लान तैयार कर सकेंगे।

पर्यावरण मंत्री ने बताया कि वार रूम में मुख्य तौर पर तीन स्क्रीन लगाई गई है। पहली स्क्रीन पर दिल्ली सरकार के 40 रियल टाइम मॉनिटर हैं, इनमें पीएम-10, पीएम-2.5, सल्फर डाईऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड, ओजोन और हवा की गति की निगरानी करने का काम किया जाएगा। दूसरी स्क्रीन में दिल्ली के अंदर चिह्नित 13 हॉट स्पॉट प्रदर्शित होंगे, जिन्हें वार रूम से मॉनिटर करने का काम करेंगे। वहीं, तीसरी स्कीम पर नासा और इसरो की विंडो है। दोनों सेटेलाइट पर वार रूम से नजर रखी जाएगी कि इस समय देश के अंदर, खास तौर पर दिल्ली के पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में कहां पर कितना पराली या कूड़ा जलाई जा रही है।

ग्रीन दिल्ली एप पर आने वाली शिकायतें भी वॉर रूम से होंगी मॉनिटरिंग

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि अगले कुछ दिनों में मुख्यमंत्री केजरीवाल ग्रीन दिल्ली एप लांच करने वाले हैं। इस एप पर पूरी दिल्ली से शिकायत आएंगी, उन शिकायतों को भी हम हॉट स्पॉट वाली दूसरी स्क्रीन से निगरानी करेंगे। उन शिकायतों का निस्तारण कर उसे लागू कराने का प्रयास करेंगे। साथ ही मैकेनिकल रोड स्वीपिंग, स्प्रिंकलिंग का काम है, उसमें तीनों एमसीडी और पीडब्ल्यूडी के माध्यम से काम शुरू हो रहा है, उसको भी हम यहां जीपीएस के माध्यम से निगरानी करने का काम कर पाएंगे, जिसके आधार पर हम अपना एक्शन प्लान बनाएंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.