Move to Jagran APP

Free Electricity Subsidy: दिल्ली में बिजली बिल पर सब्सिडी पाने के लिए करें आवेदन, आपके पास हैं सिर्फ 48 घंटे

Delhi Free Electricity Subsidy दिल्ली में बिजली सब्सिडी पाने के लिए सिर्फ दो दिन शेष हैं। जो लोग 1 नवंबर को या उसके बाद आवेदन करेंगे उन्हें उस महीने तक का पूरा बिल भरना होगा जिस महीने उन्होंने आवेदन किया गया होगा।

By JagranEdited By: JP YadavPublished: Thu, 29 Sep 2022 07:43 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 08:47 AM (IST)
Free Electricity Subsidy: दिल्ली में बिजली बिल पर सब्सिडी पाने के लिए करें आवेदन, आपके पास हैं सिर्फ 48 घंटे
दिल्ली में बिजली सब्सिडी पाना चाहते हैं तो करें आवेदन। फाइल फोटो

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। Delhi Electricity Bill Subsidy: दिल्ली में रहने वाले लोग अगर बिजली बिल पर सब्सिडी चाहते हैं तो सिर्फ 2 दिन शेष हैं, क्योंकि आगामी एक अक्टूबर से बिजली बिल पर सब्सिडी वैकल्पिक हो जाएगी। इसके लिए दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने आसान उपाय सुझाए हैं, जिससे आप इस सुविधा पा सकते हैं, लेकिन आवेदन सिर्फ 30 सितंबर तक सकेंगे।

loksabha election banner

आवेदन करने वालों को ही मिलेगी सब्सिडी

इस बीच बिजली बिल में छूट के लिए आवेदन करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या 22.18 लाख से ऊपर पहुंच गई है। हालांकि, यह संख्या इस समय सब्सिडी पाने वाले उपभोक्ताओं की तुलना में आधे से भी कम है। एक अक्टूबर से दिल्ली में बिजली बिल पर सब्सिडी वैकल्पिक हो जाएगा। सिर्फ आवेदन करने वालों को ही बिजली बिल में छूट का लाभ मिलेगा।

शून्य बिल के लिए करें आवेदन

अगले माह यानी एक अक्टूबर से दिल्ली में बिजली बिल में छूट प्राप्त करने के लिए तीन दिनों के अंदर आवेदन करना होगा। दिल्ली में प्रति माह दो सौ यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को शून्य बिजली बिल भेजा जाता है।

बता दें कि दिल्ली में 201 से चार सौ यूनिट तक बिजली खर्च करने पर 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलती है। दिल्ली में लगभग 58 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं में से 47 लाख को बिजली की सब्सिडी मिलती हैं। इनमें से 30 लाख उपभोक्ताओं के बिजली बिल शून्य और लगभग 17 लाख को 50 प्रतिशत छूट मिलती है।

यहां पर बता दें कि 14 सितंबर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वैकल्पिक बिजली बिल सब्सिडी की घोषणा की थी। पहले दो दिनों में 342591 उपभोक्ताओं ने आवेदन किए थे। 23 सितंबर तक 1771721 उपभोक्ताओं ने आवेदन किया था। 28 सितंबर तक सरकार के पास 2218175 आवेदन पहुंचा है।

कैसे पाएं बिजली बिल पर सब्सिडी

दिल्ली सरकार के मुताबिक, शहर के लोग एक अक्टूबर से मुफ्त बिजली योजना का लाभ तभी उठा सकते हैं, जब वे इसका विकल्प चुनेंगे। दिल्ली में 1 अक्टूबर से उन्हीं उपभोक्ताओं को बिजली के बिलों पर सब्सिडी मिलेगी, जो बाकायदा आवेदन करके इसकी मांग करेंगे। इसके लिए एक मोबाइल नंबर 7011311111 जारी किया गया है, जिस पर मिस्ड कॉल देकर या वॉट्सऐप मैसेज के जरिए आवेदन फॉर्म का लिंक हासिल किया जा सकता है। उस फॉर्म को भरकर जमा कराने वालों को सब्सिडी का लाभ मिलता रहेगा।

फॉर्म भरकर पाएं सब्सिडी

बिजली के आगामी बिल के साथ भी फॉर्म भेजे जाएंगे, जिन्हें भरकर लोग नजदीकी बिजली बिल सेंटर पर जमा करा सकेंगे। योजना का लाभ पाने के लिए अब हर साल लोगों को इसी तरह से आवेदन देकर बताना होगा कि वे सब्सिडी जारी रखना चाहते हैं या उसे छोड़ना चाहते हैं। जो लोग आवेदन नहीं करेंगे, उनकी सब्सिडी अपने आप 31 अक्टूबर के बाद खत्म हो जाएगी।

दिल्ली में आठ साल की बच्ची को दुष्कर्मी से हुआ HIV, महिला आयोग ने दिल्ली सरकार से की सख्त कार्रवाई की मांग

Weather Forecast: क्या आ गया छतरी को घर पर रखने का समय? पढ़िये- बारिश को लेकर मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.