Move to Jagran APP

Delhi Eid 2020 Moon Sighting Timing: दिल्ली में आज नजर आ सकता है चांद, सोमवार को मनाई जाएगी ईद

Delhi Eid 2020 Moon Sighting Timing माना जा रहा है कि रविवार को ईद का चांद नजर आएगा और सोमवार ईद का त्योहार मनाया जाएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 03:21 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 03:33 PM (IST)
Delhi Eid 2020 Moon Sighting Timing: दिल्ली में आज नजर आ सकता है चांद, सोमवार को मनाई जाएगी ईद
Delhi Eid 2020 Moon Sighting Timing: दिल्ली में आज नजर आ सकता है चांद, सोमवार को मनाई जाएगी ईद

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क।Delhi Eid 2020 Moon Sighting Timing: देश-एनसीआर के लाखों रोजेदारों को रविवार को ईद का चांद दिखाई देने का इंतजार है। इसी के साथ पवित्र महीना रमजान खत्म होते ही ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा। इसके साथ ही 30 दिनों तक रखे जाने वाले रोजा खत्म हो जाएंगे। माना जा रहा है कि रविवार को ईद का चांद नजर आएगा और सोमवार ईद का त्योहार मनाया जाएगा। बता दें कि  ईद का त्योहार रमजान का चांद डूबने और ईद का चांद नजर आने पर उसके अगले दिन चांद की पहली तारीख़ को मनाई जाती है। 

loksabha election banner

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को मनेगी ईद

इससे पहले दिल्ली की दो ऐतिहासिक मस्जिदों के शाही इमाम पहले ही इस बात की घोषणा कर चुके हैं कि शनिवार को चांद नहीं दिखने की सूरत में ईद-उल-फितर का त्योहार सोमवार को मनाया जाएगा। जामा मस्जिद के इमाम सईद अहमद बुखारी ने एक वीडियो जारी कर लोगों से कहा था कि कहीं से भी चांद दिखने की कोई खबर नहीं है, ऐसे में अब सोमवार को ही ईद मनाई जाएगी। 

इसी के साथ पुरानी दिल्ली स्थित फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम ने भी एलान किया था कि शनिवार को दिल्ली में चांद नहीं दिखा, ऐसे में रविवार 30वां रोजा होगा। रविवार को चांद दिखने के बाद सोमवार को ईद मनाई जाएगी।

वहीं, सोमवार को ईद के मद्देनजर सिख समुदाय के लोगों ने जामा मस्जिद को सैनिजटाइज किया। इसके लेकर  नैब शाही इमाम सैयद शुभान बुखारी ने (Syed Shaban Bukhari, Naib Shahi Imam Jama Masjid, Delhi) सिख समुदाय की तारीफ ट्वीट करके की है। उन्होंने दो फोटो भी शेयर की हैं। 

गौरतलब है कि मीठी ईद मुस्लिम समुदाय का सबसे बड़ा त्योहार है, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस बार सबसे फीका हो गया है। लोगों से घरों में ही नमाज अदाकर ईद मनाने के लिए कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.