Move to Jagran APP

Delhi Schools Reopening Guidelines: बुधवार से खुलेंगे दिल्ली में 9वीं-12वीं तक स्कूल, पैरेंट्स को भी देना होगा ध्यान

Delhi School Open Guidelines एसओपी में स्कूलों को कोरोना नियमों का सख्ती से पालन कराने के साथ ही कक्षा में क्षमता के 50 फीसद छात्रों को ही बुलाने का निर्णय लिया गया है। वहीं छात्र पाठ्य सामग्री और लंच भी साझा नहीं कर सकेंगे।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 09:50 AM (IST)Updated: Tue, 31 Aug 2021 09:50 AM (IST)
Delhi Schools Reopening Guidelines: बुधवार से खुलेंगे दिल्ली में 9वीं-12वीं तक स्कूल, पैरेंट्स को भी देना होगा ध्यान
Delhi Schools Reopening Guidelines: बुधवार से खुलेंगे दिल्ली में 9वीं-12वीं तक स्कूल, पैरेंट्स को भी देना होगा ध्यान

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। राजधानी दिल्ली में बुधवार से नौवीं से लेकर 12वीं तक के सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूल खुल जाएंगे। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने सोमवार को स्कूल खोलने को लेकर एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) जारी की है। एसओपी में स्कूलों को कोरोना नियमों का सख्ती से पालन कराने के साथ ही कक्षा में क्षमता के 50 फीसद छात्रों को ही बुलाने का निर्णय लिया गया है। वहीं, छात्र पाठ्य सामग्री और लंच भी साझा नहीं कर सकेंगे। छात्रों को बिना मास्क के प्रवेश की इजाजत नहीं होगी। छात्रों को स्कूल आने के लिए अभिभावक की अनुमति लेनी अनिवार्य होगी, वहीं आठवीं तक के स्कूल फिलहाल बंद रहेंगे। इन कक्षाओं के छात्रों की पढ़ाई आनलाइन माध्यम से जारी रहेगी। अभिभावकों को चाहिए कि वे अपने बच्चों को समझाकर स्कूल भेजें, ताकि कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ जंग आसान हो सके।

loksabha election banner

स्कूलों का समय घटाया

प्रधानाचार्यों के मुताबिक स्कूलों में सख्ती से सभी कोरोना नियमों का पालन कराया जाएगा। रोहिणी स्थित माउंट आबू स्कूल की प्रधानाचार्या ज्योति अरोड़ा ने बताया कि स्कूल में शारीरिक दूरी का पालन हो सके, इसके लिए रोल नंबर के हिसाब से छात्रों को बुलाया जाएगा। एक दिन रोल नंबर 1-20 तो दूसरे दिन रोल नंबर 21-40 के हिसाब से छात्र स्कूल आएंगे। उन्होंने कहा कि स्कूल की तरफ से फिलहाल, स्कूल बस की सुविधा छात्रों को नहीं मिलेगी। छात्रों को लंच करने की भी अनुमति नहीं होगी। साथ ही स्कूलों का समय भी 30-40 मिनट तक घटाया जाएगा। वहीं, शारीरिक कक्षाओं में छात्रों को खेल के मैदान में जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्हें कक्षाओं में जुंबा या वार्मअप जैसी गतिविधियां कराई जाएंगी। द्वारका स्थित श्री वेंकटेशवर इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य नीता अरोड़ा ने कहा कि नौवीं से 12वीं तक के छात्रों को सेक्शन के हिसाब से बुलाया जाएगा।

एसओपी के मुताबिक छात्रों को बुलाने की तैयारी में विवि

डीडीएमए की ओर से राजधानी में सभी शैक्षणिक संस्थानों को खोलने के लिए सोमवार को जारी की गई मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के बाद अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली (एयूडी) की कुलपति प्रो. अनु सिंह लाठर ने मंगलवार को कुलसचिव के साथ सभी डीन की बैठक बुलाई है। बैठक में यह तय किया जाएगा कि डीडीएमए की गाइडलाइंस का पालन करते हुए विवि में किस विभाग के छात्रों को पहले और किस विभाग के छात्रों को बाद में बुलाना है। गाइडलाइन के मुताबिक कक्षा में उपलब्ध सीट संख्या के 50 फीसद से ज्यादा छात्र नहीं हो सकते हैं। इंदिरा गांधी दिल्ली तकनीकी महिला विश्वविद्यालय (आइजीडीटीयूडब्ल्यू) और दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) में भी कल से एसओपी में दी गई गाइडलाइंस के मुताबिक विश्वविद्यालयों को खोलने के लिए तैयारियां शुरू की जाएंगी।

विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए तरह-तरह के प्रयोग

पहले दिन ही छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए शिक्षक तरह-तरह के प्रयोग कर रहे हैं। ईदगाह रोड स्थित गवर्नमेंट गल्र्स सीनियर सेकेंड्री स्कूल के शिक्षकों ने स्कूल में विद्यार्थियों का स्कूल में स्वागत करने के लिए एक वीडियो बनाया है। इसमें शिक्षक छात्रों को स्कूल में आने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.