नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) आने वाले समय में फ्लैट खरीदारों को एक बड़ा तोहफा दे सकता है। दरअसल, कोरोना संकट के इस दौर में दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के पुराने फ्लैट भी कम दाम पर मिल सकते हैं। रियल एस्टेट क्षेत्र में चल रही मंदी के कारण प्राधिकरण इस दिशा में गंभीरता से विचार कर रहा है। जल्द ही बोर्ड की बैठक में इस आशय का प्रस्ताव भी रखा जा सकता है। डीडीए के पास इस समय लगभग 20 हजार फ्लैट हैं, जिन्हें ग्राहकों का इंतजार है। इनमें बड़ी संख्या में ईडब्लूएस श्रेणी के फ्लैट शामिल हैं, लेकिन मंदी में इन्हें लेकर कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहा। यही वजह है कि हाल ही में डीडीए ने राष्ट्रमंडल खेल गांव में बनाए गए फ्लैटों की कीमत भी कम की हैं।

बता दें कि 2019 की ऑनलाइन आवासीय योजनाओं पर भी 10 से लेकर 40 फीसद तक की छूट है। इसके अतिरिक्त डीडीए की ओर से लॉकडाउन के दौरान पुराने फ्लैटों की बची हुई राशि का भुगतान करने की समय सीमा भी बढ़ाकर 30 अगस्त कर दी गई है।

डीडीए की ओर से राष्ट्रमंडल खेलों में अक्षरधाम मंदिर के समीप बनाए गए फ्लैटों की कीमत में खासी रियायत दी गई है। करीब एक दशक पहले जब राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान तीन बेडरूम वाले ये लग्जरी फ्लैट तैयार हुए थे तो इनमें से कई फ्लैट्स के दाम 7 करोड़ रुपये से ज्यादा तक मिल गए थे, लेकिन अब इनके खरीदार नहीं मिल रहे हैं। इसे देखते हुए डीडीए ने इनकी कीमत घटाकर 4 करोड़ रुपये कर दी है। डीडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह बिक्री सिर्फ सरकारी एजेंसियों को करने की शर्त रखी गई है और इस तरह की एजेंसियों ने कीमतें कम करने का अनुरोध किया था।

8500 फ्लैटों के लिए नहीं मिल रहे खरीदार

डीडीए को उसके 8,500 से ज्यादा फ्लैट्स के लिए खरीदार नहीं मिल रहे। इन फ्लैट्स की कीमतों में कमी करने, दो फ्लैट्स को जोड़कर देने के आकर्षक ऑफर के बावजूद लोग इसमें दिलचस्पी नहीं दिखा रहे। इनमें सबसे बड़ी स्कीम नरेला में 6,273 ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स की है। 10 से 40 फीसद छूट देने के बाद ये फ्लैट 9.55 से 12.29 लाख रुपये में उपलब्ध हैं। दूसरी योजना एक कमरे वाले एलआइजी फ्लैट्स की है। ये फ्लैट नरेला, रोहिणी और सिरसपुर में हैं। 2014 और 2017 की आवासीय योजना में आवंटियों ने इन फ्लैट्स को लौटा दिया था। इन फ्लैटों की कीमत 14-15 लाख रुपये है। ये सभी फ्लैट 10 से 40 फीसद तक की रियायती दरों पर दिए जाएंगे।

5 लाख तक मिलेगी छूट

दरअसल, आवासीय योजना 2019 में दो श्रेणी के ईडब्ल्यूएस फ्लैट लांच किए गए थे। कुछ फ्लैट तो पुराने बने हुए थे, जबकि 6,536 फ्लैटों का निर्माण नया किया गया था। नए बने फ्लैटों में पार्किंग, लिफ्ट आदि की सुविधा भी है। डीडीए की ओर से इन नए फ्लैटों की कीमत 17 से 19 लाख रुपए तक रखी गई थी। इन फ्लैटों पर 40 फीसद छूट के बाद इनकी कीमत में लगभग 5 लाख रुपये तक का अंतर आ जाएगा। इसी प्रकार पुराने बने फ्लैटों की कीमत 10 लाख रुपये है, जिन पर 10 फीसद की छूट दी जाएगी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप