नई दिल्ली, जेएनएन। देश की राजधानी दिल्ली में लग्जरी सुविधाओं से लैस खूबसूरत आशियाने की चाहत रखने वालों के लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) ने अब पूरी तरह से कमर कस ली है। अब डीडीए भी प्राइवेट बिल्डर्स की तरह महंगे व लग्जरी हाउसिंग प्रोजेक्ट के तहत उम्दा सुविधाओं वाले फ्लैट्स का निर्माण करेगा। सुख-सुविधा के हर संसाधन से युक्त ये फ्लैट्स डीडीए द्वारका के सेक्टर 19बी में बनाने जा रहा है। इसके तहत डीडीए सुपर एचआइजी फ्लैट्स के अलावा पेंट हाउस (penthouse) का भी निर्माण करेगा, जो अब तक प्राइवेट बिल्डर्स ही करते रहे हैं। डीडीए का यहां तक दावा है कि उसके द्वारा निर्मित लग्जरी आशियाने की कीमत प्राइवेट बिल्डर्स के प्रोजेक्ट के प्लैट्स से काफी सस्ते होंगे। 

डीडीए से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, प्राधिकरण पहली बार उपभोक्ताओं के लिए फुली फर्निस्ड लग्जरी फ्लैट्स का निर्माण करने जा रहा है, जिसमें सारी सुविधाएं मौजूद होंगी। इतना नहीं ही, डीडीए पेंटहाउस का भी निर्माण करेगा, जिस पर अब तक प्राइवेट बिल्डर्स का एकाधिकार था। पेंट हाउस में भी सारी सुख सुविधाओंं से युक्त चीजें मुहैया कराई जाएंगी। 

डीडीए अधिकारियों के मुताबिक,  प्राधिकरण द्वारका 19 बी में एक ही कॉम्प्लेक्स में एचआइजी के साथ लग्जरी अपार्टमेंट का भी निर्माण करेगा। इस कॉम्प्लेक्स में कुल 11 टावर्स होंगे, जिसमें 1114 फ्लैट्स, 14 पेंट हाउस, 168 सुपर एचआइजी फ्लैट्स और 932 एचआइजी फ्लैट्स भी बनाए जाएंगे। बताया जा रहा है कि इन सभी फ्लैट्स की स्कीम को 2020 में लॉन्च होने वाली योजना में शामिल किया जाएगा। 

डीडीए के एक अधिकारी के मुताबिक, प्राधिकरण अपने फ्लैट्स का निर्माण न लाभ न हानि (no profit no loss) के सिद्धांत के आधार पर करता है, लेकिन एचआइजी के फ्लैट्स तुलानत्मक रूप से महंगे होंगे, इसकी वजह है कि कमजोर आय वर्ग के लिए बनाए जा रहे सस्ते मकानों में खर्च, जिसकी  भरपाई भी करनी है। बावजूद इसके अधिकारियों का यह भी दावा है कि सुपर एचआइजी फ्लैट्स हों या फिर पेंट हाउस, प्राइवेट बिल्डर्स की तुलना में ये सस्त होंगे। 

बताया जा रहा है कि पहली बार डीडीए द्वारा बनाए जा रहे पेंटहाउस टुप्लेक्स होंगे और फुली फर्नीस्ड होंगे। यानी उपभोक्ता पेंटहाउस खरीदने के साथ इसमें जाकर रहना शुरू कर सकता है। इन पेंटहाउस में सारी सुविधाएं होंगीं। टैरेस गार्डन के साथ लग्जरी फिटिग्स भी होगी। इनमें चार बेडरूम होंगे। 

डीडीए द्वारा निर्मित सुपर एचआइजी फ्लैट्स में तीन बेडरूम, किचन, हाल के साथ बालकनी भी होगी। इसी के साथ सर्वेंट क्वार्टर भी होंगे। इसके अलावा, रूम के साथ टॉयलेट भी अटैच होंगे। 

गौरतलब है कि डीडीए को किफायती फ्लैट्स को बनाने के लिए जाना जाता है। खासकर डीडीए के एलआइजी (lower Income Group) और एमआइजी (Middle Income Group) के फ्लैट बजट के साथ सुविधाओं के लिहाज से भी लोगों को भाते रहे हैं। इस कड़ी में डीडीेए पहली बार एचआइजी (Higher Income Group) के लिए फ्लैट का निर्माण करने जा रहा है। 

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप