Move to Jagran APP

DDA Flat Scheme 2021: दिल्ली विकास प्राधिकरण बढ़ा सकता है कन्वर्जन शुल्क जमा करने की तय समय सीमा

DDA Flat Scheme 2021 मंगलवार को डीडीए की बोर्ड बैठक में प्रस्ताव लाया जा रहा है। शुल्क जमा करने की तय समय सीमा दिसंबर 2020 में समाप्त हो चुकी है। दिल्ली के लोगों को सीलिंग से राहत दिलाने के लिए दिसंबर 2018 में नोटिफिकेशन जारी किया गया था।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 08:43 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 08:43 AM (IST)
DDA Flat Scheme 2021: दिल्ली विकास प्राधिकरण बढ़ा सकता है कन्वर्जन शुल्क जमा करने की तय समय सीमा
शुल्क जमा करने की तय समय सीमा दिसंबर 2020 में समाप्त हो चुकी है।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) अतिरिक्त एफएआर (फ्लोर एरिया रेशियो) और कन्वर्जन शुल्क जमा करने की तय समय सीमा को बढ़ाकर 30 जून तक कर सकता है। इस संबंध में मंगलवार को डीडीए की बोर्ड बैठक में प्रस्ताव लाया जा रहा है। शुल्क जमा करने की तय समय सीमा दिसंबर 2020 में समाप्त हो चुकी है। दिल्ली के लोगों को सीलिंग से राहत दिलाने के लिए दिसंबर 2018 में नोटिफिकेशन जारी किया गया था। दरअसल, रेजिडेंशियल प्रापर्टी में लोगों ने व्यावसायिक गतिविधियां शुरू कर दीं। इसके बाद डीडीए ने मास्टर प्लान 2021 में संशोधन कर संबंधित इलाकों की सड़कों को मिश्रित भू उपयोग की श्रेणी में डालकर व्यावसायिक गतिविधियों की अनुमति दे दी थी।

loksabha election banner

इसका फायदा लोग अतिरिक्त एफएआर और कन्वर्जन शुल्क जमा करना करने की तय सीमा में भर कर उठा सकते है। डीडीए बोर्ड के सदस्य और विधायक विजेंद्र गुप्ता ने बताया कि कोरोना काल में अतिरिक्त एफएआर और कन्वर्जन शुल्क की तारीख बढ़ाना लोगों के लिए बड़ी राहत वाला कदम होगा।

वहीं, डीडीए भी अब बिल्डरों की तर्ज पर फ्लैटों की बिक्री करेगा। पिछले साल डीडीए बोर्ड की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लग चुकी है। इसके तहत आवासीय योजनाओं के तहत पसंद की लोकेशन (कोई फ्लोर, पार्क फेसिंग या कार्नर आदि) लेने के लिए आवेदकों को अतिरिक्त शुल्क चुकाना होगा। यह शुल्क किस हिसाब से लिया जाएगा, वो नई आवासीय योजना के हिसाब से तय किया जाएगा।

वहीं, दिव्यांगों द्वारा पसंद की लोकेशन चुनने पर उनसे कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसी के साथ जहां झुग्गी वहां मकान के तहत बढ़ाया गया एफएआरडीडीए की ओर से दिल्ली में जहां झुग्गी वहां मकान (इन-सीटू प्रोजेक्ट) की तर्ज पर बनाए जाने वाले आवासीय परिसरों में व्यावसायिक उपयोग के लिए फ्लोर एरिया रेश्यो (एफएआर) को बढ़ाने की मंजूरी दे दी गई। इन-सीटू प्रोजेक्ट में अब एफएआर 300 तक बढ़ा दिया गया है। दरअसल एफएआर कम होने से डीडीए के इन-सीटू प्रोजेक्ट में निवेशकों की ओर से रुचि नहीं दिखाई जा रही थी।बता दें कि डीडीए ने 2 जनवरी को 1300 से अधिक फ्लैटों के योजना लॉन्च की है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.