Move to Jagran APP

Delhi Crime News: लड़कियों की फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाकर करता था वीडियो काल, फिर शुरू होता था ब्लैकमेलिंग का खेल

आरोपित फेसबुक मैसेंजर पर मोबाइल नंबरों का आदान-प्रदान कर लड़कियों की फर्जी फेसबुक प्रोफाइल से वीडियो काल कर लोगों को बनाता था शिकार। पीड़ितों के अश्लील कृत्यों की स्क्रीन रिकार्डिग कर आरोपित उसे इंटरनेट पर अपलोड करने की धमकी देकर करता था ब्लैकमेल।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 12:48 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 12:48 PM (IST)
Delhi Crime News: लड़कियों की फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाकर करता था वीडियो काल, फिर शुरू होता था ब्लैकमेलिंग का खेल
वह खुद को अपराध शाखा का अधिकारी बनकर फोन कर मोटी रकम की मांग करता था।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। उत्तरी जिला के साइबर सेल ने मेवात इलाका भरतपुर से सेक्सटार्शन गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है। आरोपित फेसबुक मैसेंजर पर मोबाइल नंबरों का आदान-प्रदान कर लड़कियों की फर्जी फेसबुक प्रोफाइल से वीडियो काल कर लोगों से दोस्ती करता था। इसके बाद वह पीड़ितों के अश्लील कृत्यों की स्क्रीन रिकार्डिंग कर उसे इंटरनेट पर अपलोड करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करना शुरू कर देता था। वह खुद को अपराध शाखा का अधिकारी बनकर फोन कर मोटी रकम की मांग करता था।

loksabha election banner

डीसीपी सागर सिंह कलसी के मुताबिक गिरफ्तार किए गए आरोपित का नाम असीब खान है। वह भरतपुर, राजस्थान का रहने वाला है। आरोपित लोगों को वाट्सएप पर वीडियो काल कर हनीट्रैप में फंसाता था, जिसमें वह दूसरे फोन पर अश्लील हरकत करने वाली लड़की का पहले से रिकार्ड किया हुआ वीडियो चलाता था। वह वीडियो पीड़ित के मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देता था, जिसे आरोपित अपने मोबाइल फोन के स्क्रीन रिकार्डर से पीड़ित का अश्लील वीडियो रिकार्ड कर लेता था। आरोपित के पास से तीन मोबाइल और नौ सिमकार्ड बरामद किए गए हैं। साथ ही लेनदेन के लिए इस्तेमाल किए गए दो बैंक खातों को फ्रीज करा दिया गया है।

उन्होंने बताया कि गृह मंत्रालय के साइबर क्राइम पोर्टल पर एक पीड़ित ने शिकायत कर कहा था कि सेक्सटार्शन गिरोह के सदस्य उनके अश्लील वीडियो यूटयूब पर अपलोड करने की धमकी देकर उनसे पैसे की मांग कर रहे हैं। वे खुद को अपराध शाखा का अधिकारी बनकर पैसों की मांग कर रहे हैं। उत्तरी जिला के साइबर सेल में शिकायत ट्रांसफर किए जाने पर इंस्पेक्टर पवन तोमर की टीम ने व्यापक मनी ट्रेल्स व विभिन्न मोबाइल वालेट से जुड़े मोबाइल फोन नंबरों की जांच शुरू कर दी।

जांच में पता चला कि आरोपित भरतपुर (राजस्थान) का रहने वाला है। 15 मई को पुलिस टीम ने उसे वहां से दबोच लिया। उसके मोबाइल फोन की जांच करने पर पता चला कि वह इंटरनेट बैंकिंग के जरिए फर्जी बैंक अकाउंट चला रहा था। बैंक स्टेटमेंट से पता चला कि खातों में 26 लाख जमा किए गए और एक महीने के भीतर उक्त खातों से निकाल भी लिया गया। सराय रोहिल्ला के एक व्यक्ति से आरोपित वसूली की कोशिश कर रहा था। पूछताछ में असीब खान ने बताया कि उसके गांव के ज्यादातर युवक फेसबुक मैसेंजर पर मोबाइल नंबरों का आदान-प्रदान कर लड़कियों की फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बना लोगों को वीडियो काल कर अपने जाल में फंसा कर उगाही करने का धंधा करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.