Move to Jagran APP

Om Prakash Chautala: आय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला को झटका, मिली 4 साल की सजा

Om Prakash Chautala आय से अधिक संपत्ति मामले में दोषी ठहराए गए हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला को 4 साल जेल की सजा सुनाई गई है। यह सजा INLD के लिए भी बड़ा झटका है।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 09:12 AM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 02:24 PM (IST)
Om Prakash Chautala: आय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला को झटका, मिली 4 साल की सजा
Disproportionate Income Case: ओम प्रकाश चौटाला की सजा पर बहस जारी, दिल्ली की कोर्ट आज सुनाएगी सजा

नई दिल्ली [विनीत त्रिपाठी]। आय से अधिक संपत्ति मामले में दोषी ठहराए गए हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने चार साल के कारावास की सजा सुनाई है। एमपी-एमएलए कोर्ट के विशेष न्यायाधीश विकास ढल शुक्रवार को निर्णय सुनाते हुए ओमप्रकाश चौटाला पर 50 लाख रुपये का भारी जुर्माना लगाते हुए उसकी सिरसा, पंचकूला, गुरुग्राम और असोला की संपत्तियों को सीज करने का आदेश दिया है।

loksabha election banner

अदालत ने इसके साथ ही जुर्माना राशि में 50 लाख रुपये सीबीआइ को देने का आदेश दिया। अदालत ने कोर्टरूम से ही  ओमप्रकाश चौटाला को हिरासत में लेने का आदेश दिया। अदालत ने मामले में अपील याचिका दायर करने के लिए दस दिन की मोहलत देने की ओमप्रकाश चौटाला के अधिवक्ता की अपील को ठुकराते हुए कहा कि आप दिल्ली हाई कोर्ट जाइए।

अदालत ने बृहस्पतिवार को मामले में दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद मामले की कार्रवाई शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी थी। अदालत ने 21 मई को 6.09 करोड़ रुपये की संपत्ति से जुड़े मामले में ओमप्रकाश चौटाला को दोषी करार दिया था।

वर्ष 2010 में सीबीआइ ने दाखिल किया था आरोप पत्र

मामले की जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआइ) ने 26 मार्च 2010 को चौटाला के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया था।एजेंसी ने आरोप लगाया था कि वर्ष 1993 और 2006 के बीच सात बार के विधायक रहे चौटाला ने 6.09 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति अर्जित की, जो उनकी आय के ज्ञात स्रोतों से कहीं अधिक थी। हालांकि, बचाव पक्ष ने मामले को राजनीतिक दुर्भावना के तहत दर्ज केस के रूप में खारिज कर दिया था।वर्ष 2019 में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत नई दिल्ली, पंचकुला और सिरसा में उनके फ्लैट और भूखंडों सहित 3.68 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच की थी और मुकदमा दर्ज किया था।

सजा पूरी होने के एक साल के अंदर ही दूसरे मामले में चौटाला दोषी करार

ओम प्रकाश चौटाला को वर्ष 2013 के जेबीटी शिक्षक भर्ती घोटाले में भ्रष्टाचार के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दोषी करार दिया था। चौटाला को सात साल की जेल और आपराधिक साजिश के आरोप में 10 साल की सजा सुनाई गई थी।चौटाला इस मामले में दाे जुलाई 2021 को ही तिहाड़ जेल से बाहर आया थे और अब उसे फिर जेल में रहना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.