नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Coronavirus News Update: राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामले केंद्र सरकार को चिंता में डाल रहे हैं। इस बाबत केंद्र सरकार ने भी कमर कस ली है। बताया जा रहा है कि अब राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण से होने वाली हर मौत पर केंद्र सरकार की नजर रहेगी।

रविवार को हुई अहम बैटक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah, Union Home Minister) ने कहा है कि यदि किसी मरीज की मौत होती है तो उसके भर्ती होने से लेकर निधन तक हर बिंदु का आकलन किया जाए। प्रत्येक मौत की जानकारी गृह मंत्रालय को दी जानी चाहिए।

गौरतलब है कि रविवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित अन्य के साथ हुई बैठक में गृह मंत्री ने कहा कि प्रत्येक मौत के संबंध में आकलन करें। इसमें मृतक को कितने दिन पहले और कहां से अस्पताल लाया गया। यदि होम आइसोलेशन में था तो उसे सही समय पर लाया गया या नहीं। इन सभी बिंदुओं पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

सिरो सर्वे में क्या होगा

सिरो सर्वे के तहत संक्रमण के फैलाव को जानने के लिए 20 हजार लोगों के सैंपल लेकर टेस्टिंग की जाएगी। यह सर्वे 26 जून से 10 जुलाई तक चलेगा। इसके नतीजों के आधार पर संक्रमण रोकने के लिए रणनीति बनाई जाएगी।

इसी के साथ बैठक में यह भी निर्णय भी लिया गया कि 26 जून तक सभी कंटेनमेंट जोन का परिसीमन, 30 तक पूरी तरह सर्वे होगा। वहीं 6 जुलाई तक पूरी दिल्ली का सर्वे किया जाएगा। साथ ही दिल्ली में होने वाली हर मौत की रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपनी होगी।मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार कोरोना संक्रमण पर नजर रखे हुए है। बैठक में बेड बढ़ाने को लेकर दिल्ली सरकार ने जो निर्णय लिए उसकी जानकारी गृह मंत्री को दी गई है। वहीं प्रभावित क्षेत्रों में कांटैक्ट ट्रेसिंग और चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाए जाने को लेकर भी दिल्ली सरकार की रणनीति के बारे में बताया है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021