Move to Jagran APP

Delhi-NCR: गुरुग्राम-नोएडा समेत NCR के सभी जिलों में 2400 रुपये में होगा कोरोना टेस्ट, अमित शाह ने दिया आदेश

Delhi Coronavirus News Update दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बैठक में कुछ बड़े फैसलों का एलान किया है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 11:18 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 03:25 PM (IST)
Delhi-NCR: गुरुग्राम-नोएडा समेत NCR के सभी जिलों में 2400 रुपये में होगा कोरोना टेस्ट, अमित शाह ने दिया आदेश
Delhi-NCR: गुरुग्राम-नोएडा समेत NCR के सभी जिलों में 2400 रुपये में होगा कोरोना टेस्ट, अमित शाह ने दिया आदेश

नई दिल्ली [बिजेंद्र बंसल]। Delhi Coronavirus News Update: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ दिल्ली और NCR के ज़िलों के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद बड़ा एलान हुआ है। इसके तहत दिल्ली की ही तरह एनसीआर के जिलों में भी 2400 रुपये में ही कोरोना के टेस्ट होंगे। बृहस्पतिवार को हुई बैठक में अमित शाह ने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को आदेश दिया है कि वे हरियाणा और उत्तर प्रदेश के जिलों को भी एंटीजेन किट उपलब्ध कराएं। इसमें केवल 450 रुपये में ही कोरोना टेस्ट हो जाता है। इसके अलावा NCR के जिलों में भी कोरोना टेस्ट की दर दिल्ली की ही तरह तय करने का आदेश दिया है। ऐसे में अब गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पलवल समेत एनसीआर के  सभी जिलों में 2400 रुपये में कोरोना वायरस संक्रमण का टेस्ट हो सकेगा। 

loksabha election banner

दिल्ली और NCR को एक मानकर चलें

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने यह भी कहा कि कोरोना के इलाज के लिए सुविधाएं जुटाने के मद्देनजर दिल्ली और NCR को एक मानकर चलें। टेस्टिंग और इलाज की सुविधाएं बढ़ाने के लिए आपस में एक दूसरे से संवाद करें। 

दिल्ली में 2400 रुपये में कोरोना टेस्ट का फैसला सही

बैठक में अमित शाह ने दिल्ली सरकार द्वारा कोरोना टेस्ट की दर 2400 रुपये निश्चित करने के निर्णय को भी उचित बताया। अमित शाह ने बैठक में सभी NCR के ज़िलों के जिलाधीशों को आदेश दिए कि वे गंभीर हालत के एक-एक मरीज़ के ऊपर नज़र रखें और जिनकी हालत ख़राब हो, उनके स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाए ताकि उन्हें बचाया जा सके।

बृहस्पतिवार को हुई बैठक में उत्तर प्रदेश और हरियाणा के मुख्य सचिव, नोएडा, गाज़ियाबाद, फ़रीदाबाद, गुरुग्राम और सोनीपत के ज़िलाधीश वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस बैठक में जुड़े, जबकि गुरुग्राम और फ़रीदाबाद मंडल के आयुक्त गृह मंत्रालय में ही दिल्ली उपस्थित रहे।

गौरतलब है कि एनसीआर के शहरों में सबसे बुरा हाल गुरुग्राम में है। यहां रोजाना औसतन 150 से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। इस कड़ी में बुधवार को गुरुग्राम में 180 नए कोरोना मरीजों के साथ पांच मरीजों की मौत की पुष्टि हुई है। गुरुग्राम में कोरोना से मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या पचास का आंकड़ा पार कर संख्या 51 हो गई है। 

वहीं पड़ोसी जिले फरीदाबाद में बुधवार को कोरोना वायरस के संक्रमण के सर्वाधिक 227 नए मामले सामने आए हैं। इससे जिले में मरीजों की की कुल संख्या 1807 हो गई है। 

उधर, उत्तर प्रदेश के एनसीआर के जिले में शामिल गाजियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. एनके गुप्ता के मुताबिक, बुधवार को जिले में 35 लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें एक सोसायटी के चार लोग और डासना के एक ही परिवार के चार लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।  जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 718 हो गई है।

इसके अलावा, गौतबुद्धनगर जिले में बुधवार को 59 कोरोना संक्रमित मरीज मिले, जिसके बाद जिले में कुल मरीजों की संख्या 1097 हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.