Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus Hotspot Safety Tips: क्यों जरूरी है घर में भी मास्क लगाना, विशेषज्ञों ने बताई वजह

Delhi Coronavirus Hotspot Safety Tips कंटेनमेंट जोन में भी कोरोना के बढ़ते मामलों के संबंध में दिल्ली सरकार के सलाहकार टीम के अध्यक्ष डॉ. एसके सरीन ने बड़ा बयान दिया है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 12:45 PM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 01:22 PM (IST)
Delhi Coronavirus Hotspot Safety Tips: क्यों जरूरी है घर में भी मास्क लगाना, विशेषज्ञों ने बताई वजह
Delhi Coronavirus Hotspot Safety Tips: क्यों जरूरी है घर में भी मास्क लगाना, विशेषज्ञों ने बताई वजह

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Coronavirus Hotspot Safety Tips: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। फिलहाल दिल्ली में कुल 2248 मामले सामने आ चुके हैं, इसी के साथ हॉटस्पॉट की संख्या 90 पहुंच गई है। ऐसे में दिल्ली सरकार के लिए यह बड़ी चुनौती बनता रहा है। इस बीच  दिल्ली सरकार के सलाहकार टीम के अध्यक्ष व आइएलबीएस के निदेशक डॉ. एसके सरीन ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कंटेनमेंट जोन घोषित इलाकों के लोगों को सलाह दी है वे घरों में रहने के दौरान भी मास्क लगाएं

loksabha election banner

बिना लक्षण वाले मरीजों ने बढ़ाई परेशानी

विशेषज्ञों का कहना है कि बड़ी संख्या में ऐसे कोराना मरीज पाए जा रहे हैं, जिनमें वायरस के लक्षण नजर ही नहीं  आते। ऐसे मरीजों ने दिल्ली सरकार के साथ स्वास्थ्य विभाग की भी चिंता बढ़ा दी है, क्योंकि ऐसे लोग जब तक मरीज बनकर सामने आते हैं, तब तक अनजाने ही सही सैकड़ों लोगों के संपर्क में आ चुके होते हैं। यही वजह है कि समुदाय में बढ़ते संक्रमण के कारणों पर विशेषज्ञों ने लोगों को सलाह दी है कि घरों में रहने के दौरान भी मास्क लगाना हितकर होगा।

आइएलबीएस के निदेशक डॉ. एसके सरीन ने कहा है कि बिना लक्षण वाले लोगों में कोरोना का संक्रमण पाए जाने से बचाव के लिए घरों में भी मास्कड लगाकर रखना बताया जरूरी। उन्होंने यह भी सलाह दी है कि घरों में रहने के दौरान मास्क लगाने में लाभ यह होगा कि एक व्यक्ति के संक्रमण में आने से घर के बाकी सदस्य अपने आपको बचा सकते हैं।

बता दें कि दिल्ली के जहांगीर पुरी में हॉटस्पॉट इलाकों में भी तकरीबन 50 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। लॉकडाउन और रेड जोन की तमाम पाबंदियों के बावजूद एक साथ रहने वालों को कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया। सिर्फ जहांगीर पुरी में ही 31 लोग लापरवाही के चलते कोरोना वायरस के संक्रमण में आ गए।

घर-दफ्तर में मास्क लगाने के फायदे

  • घर हो या दफ्तर, शारीरिक दूरी के नियम का का पालन करने के साथ यह भी सुनिश्चित करें कि मास्क भी लगाया हो, क्योंकि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से कोरोना वायरस फैलने का खतरा पैदा हो सकता है।
  • मास्क लगाने के बाद आपके कोरोना वायरस से संक्रमित होने गुंजाइश नहीं के बराबर होगी। वहीं, मास्क लगाने के दौरान यह भी ध्यान देना जरूरी है कि एक मास्क 6 घंट से अधिक नहीं लगाएं। 
  • मास्क उपलब्ध नहीं हो तो रूमाल भी मुंह पर लगाया  जा सकता है। इस पर भी 6 घंटे का ही नियम लागू होता है।

सील जोन से अब तक 5560 लोगों के लिए सैंपल

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच कंटेनमेंट जोन में संदिग्ध लोगों की जांच की प्रक्रिया तेज की जा रही है। अब तक इन इलाकों से 5560 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कहते हैं कि बिना लक्षण वाले लोगों में भी संक्रमण देखा जा रहा है, इसलिए सील जोन में अधिक से अधिक लोगों की जांच की जाएगी।इसी क्रम में रैपिड एंटिबॉडी टेस्ट भी शुरू की गई है। लोकनायक अस्पताल में यह टेस्ट करने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया और इसका ट्रायल किया गया। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग को 42 हजार रैपिड टेस्ट किट मिल चुके हैं। नबी करीम इलाके से 64 लोगों की जांच की गई। इनमें से कोई पॉजिटिव नहीं पाया गया। उल्लेखनीय है कि कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोगों की आरटी-पीसीआर जांच भी की जा रही है। इसके लिए सैंपल लिए जा रहे हैं। अगले कुछ दिनों में 20 हजार लोगों की आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.