Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus: कोरोना से बचने के लिए युवाओं के लिए डॉक्‍टर की सलाह, नहीं पहने टीशर्ट

डॉक्टर साहो ने बताया कि मेट्रो समेत सभी बाजार खुलने के बाद लोग बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकल रहे हैं जिसके कारण कोरोना संक्रमण का खतरा भी अधिक बढ़ गया है। लोग बाहर जाते वक्त लापरवाही बरत रहे हैं जिससे मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 03:47 PM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 03:47 PM (IST)
Delhi Coronavirus: कोरोना से बचने के लिए युवाओं के लिए डॉक्‍टर की सलाह, नहीं पहने टीशर्ट
कोरोना की टेस्‍ट कराता युवक। फोटो- जागरण

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना से बचने के लिए लोगों को इन दिनों दोगुनी सतर्कता बरतने के साथ घबराना नहीं होगा। ऐसा करने से ही कोरोना की चेन टूटेगी और कोरोना हारेगा। यह कहना है लोकनायक अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर देबेंद्र कुमार साहो का। उन्होंने कहा कि राजधानी में फिर कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। ऐसे में लोगों को घर से बाहर निकलते वक्त पूरी बाजू की शर्ट पहनकर निकलना चाहिए। इसके अलावा बाहर एक मिनट के लिए भी मास्क नहीं उतारना चाहिए। कोरोना में जरा सी लापरवाही से लोग इसकी चपेट में आ जाते हैं।

loksabha election banner

डॉक्टर साहो ने बताया कि मेट्रो समेत सभी बाजार खुलने के बाद लोग बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकल रहे हैं, जिसके कारण कोरोना संक्रमण का खतरा भी अधिक बढ़ गया है। ऐसे में लोग बाहर जाते वक्त लापरवाही बरत रहे हैं, जिसके चलते मरीजों की संख्या भी दिल्ली में बढ़ रही है। लोगों को बाहर जाते वक्त एक मिनट के लिए भी मास्क नहीं उतारना चाहिए।

लोगों को सुबह-शाम घर की सफाई भी करनी चाहिए। घर को समय-समय पर सैनिटाइज भी कराना चाहिए। खास तौर पर गेट के हैंडल व लोहे की ग्रिल को जरूर साफ रखना चाहिए। इसके अलावा लोगों को गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करती है।

उन्होंने कहा कि लोकनायक अस्पताल में आने वाले अधिकतर मरीज युवा हैं। युवा बाहर जाते वक्त समझते हैं कि उन्हें कोरोना नहीं होगा। युवाओं को ऐसी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। ऐसा करने से वे सबसे अधिक कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। इसके साथ ही बाहर जाते वक्त टीशर्ट नहीं पहननी चाहिए। इसके स्थान पर शर्ट का प्रयोग करना चाहिए, जो उनके लिए सुरक्षित है। साथ ही सैनिटाइजर की बोतल हमेशा साथ में रखनी चाहिए, जिसका समय-समय पर प्रयोग करना चाहिए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.