Move to Jagran APP

Delhi Corona App: दिल्ली में मरीजों के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च, सीएम केजरीवाल ने कहा कोरोना से घबराएं नहीं

Delhi Corona App दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि कोरोना के बढ़ते मामले से लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 01:23 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 03:57 PM (IST)
Delhi Corona App: दिल्ली में मरीजों के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च, सीएम केजरीवाल ने कहा कोरोना से घबराएं नहीं
Delhi Corona App: दिल्ली में मरीजों के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च, सीएम केजरीवाल ने कहा कोरोना से घबराएं नहीं

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। Delhi Corona App Launched: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली कोरोना के नाम से एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस एप के माध्मय से कोरोना अस्पतालों में उपलब्ध बिस्तरों की जानकारी मिल सकेगी। सीएम केजरीवाल ने कहा कि राजधानी में कोरोना के लगातार मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है। दिल्ली सरकार कोरोना से चार कदम आगे हैं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली में आज 6731 बेड हैं। लोग जाते हैं तो उनको पता नहीं होता कि उनको किस अस्पताल में बेड मिलेगा। कहां ऑक्सीजन मिलेगी। 4100 बेड खाली पड़े हैं। इसलिए आज हम यह ऐप लॉन्च कर रहे हैं। यह आपको सरकारी और प्राइवेट सभी अस्पतालों के बारे में बताएगा कि इस वक्त किस अस्पताल में कितने बेड खाली हैं और कितने भरे हुए हैं।

अब दर-दर भटकने की जरूरत नहीं

सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन सरकार ने इतना इंतजाम किया हुआ है कि आपके घर में अगर कोई बीमार होता है तो उसके लिए बेड, ऑक्सीजन और आईसीयू सब का इंतजाम किया है। केजरीवाल ने जनता को भरोसा दिलाते हुए कहा कि दिल्ली में किसी चीज की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कई बार लोगों के फोन और मैसेज आते हैं कि मैं दर-दर भटक रहा हूं मेरे को बेड नहीं मिल रहा। यह इन्फॉर्मेशन का गैप है। इसलिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है, ताकि कोरोना के मरीजों को भटकना न पड़े।

कैसे करें डाउनलोड

सबसे पहले आप गूगल प्ले में जाएं और लिखें Delhi corona और इसे डाउनलोड करें। Delhifightscorona.in/beds इस ऐप को सुबह 10:00 बजे और शाम को 6:00 बजे अपडेट किया जाएगा। 8800007722 पर व्हाट्सएप्प से डाउनलोड भी कर सकते हैं। 1031 हेल्पलाइन है उस पर फोन करेंगे तो आपको एसएमएस के जरिए भेज देंगे। यह कॉल सीधा हमारे स्पेशल सेक्रेट्री हेल्थ के पास पहुंचेगा और वह अस्पताल से बात करके आपको बेड दिलाएंगे।

अस्पताल में भर्ती करने से मना करने पर करें कॉल

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर अस्पताल ने आप को एडमिशन देने से मना किया तो 1031 पर कॉल करें। अगर कोई अस्पताल जांच करके यह कहता है कि आपको एडमिट होने की जरूरत नहीं आप घर में क्वारंटाइन हो सकते हैं तो उनकी बात मान लीजिएगा। डॉक्टर अगर कहे की बीमारी गंभीर नहीं है आप घर जा सकते हैं तो उनकी बात मान लीजिएगा। अगर आप घर में सीरियस हो जाते हैं तो आप अस्पताल में आ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.