Move to Jagran APP

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने ई-फाइलिंग उपभोक्ता शिकायत प्रणाली का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिल्ली सरकार की ई-फाइलिंग उपभोक्ता शिकायत प्रणाली का उद्घाटन किया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 05:38 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 05:38 PM (IST)
दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने ई-फाइलिंग उपभोक्ता शिकायत प्रणाली का किया उद्घाटन
दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने ई-फाइलिंग उपभोक्ता शिकायत प्रणाली का किया उद्घाटन

नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले देखते हुए अब सरकारी दफ्तरों में ई-फाइलिंग पर जोर दिया जा रहा है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिल्ली सरकार की ई-फाइलिंग उपभोक्ता शिकायत प्रणाली का उद्घाटन किया।

loksabha election banner

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबंधित विभाग के बड़े अधिकारी भी शामिल रहे। मिली जानकारी के अनुसार,  ई-फाइलिंग उपभोक्ता शिकायत प्रणाली से लोगों को राहत मिलेगी। 

अब आम लोग घर बैठे भी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ ही लोगों का समय भी बचेगा। 

शिक्षा की मौजूदा चुनौतियों का समाधान देती है नई शिक्षा नीति : बैजल

वहीं, उपराज्यपाल अनिल बैजल ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को भविष्योन्मुख करार देते हुए मौजूदा उच्च शिक्षा प्रणाली की चुनौतियों का समाधान करने में भी सक्षम बताया है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान शिक्षण का अनुभव देखते हुए ऑनलाइन और डिजिटल शिक्षा ही उच्च शिक्षा को सस्ती और समावेशी बनाने में मुख्य भूमिका निभाएगी। आने वाले दिनों में डिजिटल शिक्षा ही उच्च शिक्षा को कम समय में भी अधिकाधिक छात्रों तक अपनी पहुंच बनाने का माध्यम होगी और इससे सरकारी बजट पर भी भार नहीं पड़ेगा।

बैजल सोमवार को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर वीडियो कांफ्रेंस के जरिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा आयोजित राज्यपाल / उपराज्यपालों के देशव्यापी सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति मुख्यधारा की शिक्षा और उद्योगों के साथ साझेदारी को मजबूत करके व्यवसायिक शिक्षा का मार्ग प्रशस्त करती है। हालांकि व्यावसायिक शिक्षा को रोजगार उन्मुख बनाने के लिए पाठ्यक्रम और रोजगार की भूमिका को न सिर्फ भारत बल्कि अन्य देशों की विशिष्ट आवश्यकता के साथ भी प्रासंगिक बनाना होगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.