Move to Jagran APP

Delhi CAA Clash: CM केजरीवाल ने की लोगों से की शांति की अपील, कहा- बॉर्डर सील किए जाएं

Delhi CAA Clash अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसक प्रदर्शनों के मद्देनजर अपने आवास पर मंगलवार को अहम बैठक में विधायकों से चर्चा की।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 08:47 AM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 12:44 PM (IST)
Delhi CAA Clash: CM केजरीवाल ने की लोगों से की शांति की अपील, कहा- बॉर्डर सील किए जाएं
Delhi CAA Clash: CM केजरीवाल ने की लोगों से की शांति की अपील, कहा- बॉर्डर सील किए जाएं

नई दिल्ली, एएनआइ। Delhi CAA Clash: दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी के मुखिया और सीएम अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसक प्रदर्शनों के मद्देनजर अपने आवास पर मंगलवार को अहम बैठक बुलाई। इसमें आम आदमी पार्टी के विधायक और अधिकारी शामिल हुए। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के लोगों से शांति बनाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि वह उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में हिंसा दुर्भाग्यपूर्ण है।

loksabha election banner

पिछले कुछ दिनों से हालात खराब हुए हैं वो बहुत चिंता का विषय है। उन्होंने दिल्ली के सभी लोगों से अपील है शांति बनाए रखें। साथ ही कहा कि सभी मसले शांतिपूर्वक हल सकते हैं, हिंसा से कोई समाधान नहीं होगा। एक पुलिस वाले कि मौत हुई है। सिविलियन की मौत हुई है। सब हमारे लोग हैं। हिंसा बढ़ेगी तो कल किसी का भी नंबर आ सकता है।

अस्पतालों को आदेश दिया गया है कि मुस्तैद रहें। फायर विभाग को आदेश दिया गया है। प्रभावित इलाकों में पंहुचने दिक़्क़त आ रही है पुलिस के साथ पंहुचें। 

बता दें कि सोमवार के बाद लगातार दूसरे दिन मंगलवार को भी नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध और समर्थन को लेकर उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा ने उग्र रूप अख्तियार कर लिया। 

यमुनापार (पूर्वी दिल्ली) के कई इलाकों में मंगलवार को दिनभर पत्थरबाजी, आगजनी और गोलीबारी होती रही। इसमें एक पुलिसकर्मी सहित पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए। इनके अलावा शाहदरा के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) अमित शर्मा सहित 12 पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। कुल पांच लोगों की मौत हुई है, जिसमें एक पुलिसकर्मी रतनलान भी शामिल हैं। 

प्रदर्शनकारियों ने दिन में भजनपुरा में पेट्रोल पंप व घर और जाफराबाद में घरों-दुकानों में आग लगा दी, जबकि देर रात गोकलपुरी की टायर मार्केट में कई दुकानों को आग के हवाले कर दिया। रात 12 बजे के बाद भी चांदबाग व नूरे इलाही इलाके में दोनों तरफ से गोलियां चल रही थीं। इस बीच 10 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी गई। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

जाफराबाद, मौजपुर, चांद बाग, भजनपुरा, शेरपुर चौक सहित कई इलाकों में सोमवार सुबह 10:30 बजे से शुरू हुई सांप्रदायिक हिंसा देर रात तक जारी रही। प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों पर भी पथराव किया। पथराव के बीच डीसीपी को बचाने में हेड कांस्टेबल रतन लाल और गोलीबारी में चार प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई। रतन लाल मूल रूप से राजस्थान के सीकर के रहने वाले थे और इन दिनों गोकलपुरी एसीपी (सहायक पुलिस उपायुक्त) के कार्यालय में तैनात थे।

प्रदर्शनकारियों ने हिंसा के दौरान भजनपुरा में एक पेट्रोल पंप और खजूरी में दो बंद स्कूलों में आग लगा दी। इसके साथ ही 25 दुकानों और मकानों के अलावा 35 से अधिक वाहनों को आग के हवाले कर दिया। चांद बाग में एक धार्मिक स्थल में भी आग लगा दी। प्रदर्शनकारियों ने कई दुकानों में तोड़फोड़ करने के साथ ही सामान भी लूट लिया। इधर, देर शाम खजूरी और चांद बाग इलाके में बिजली बंद कर दी गई।

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में स्कूल बंद, परीक्षाएं स्थगित

हिंसा को देखते हुए शिक्षा विभाग ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सभी स्कूल मंगलवार को बंद करने के आदेश दिए। साथ ही बोर्ड परीक्षाओं सहित अन्य वार्षिक परीक्षाओं को स्थगित कर दिया। शिक्षा निदेशक विनय भूषण ने बयान जारी कर कहा है कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में चल रही वार्षिक परीक्षाओं को फिलहाल टाल दिया गया है। अब ये परीक्षाएं क्षेत्र में हालात सामान्य होने के बाद ही आयोजित कराई जाएंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.