Move to Jagran APP

Air Pollution in Delhi: 5 दिनों की राहत के बाद फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर, कल और बिगड़ सकती है स्थिति

पिछले पांच दिनों की लगातार राहत के बाद प्रदूषण फिर से सिर उठाने लगा है। बारिश और तेज हवा का दौर थमा तो सोमवार को भी यह खराब श्रेणी में ही रहा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 11:15 AM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 11:15 AM (IST)
Air Pollution in Delhi: 5 दिनों की राहत के बाद फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर, कल और बिगड़ सकती है स्थिति
Air Pollution in Delhi: 5 दिनों की राहत के बाद फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर, कल और बिगड़ सकती है स्थिति

नई दिल्ली , एएनआइ/ जेएनएन। पिछले पांच दिनों की लगातार राहत के बाद प्रदूषण फिर से सिर उठाने लगा है। बारिश और तेज हवा का दौर थमा तो मंगलवार को भी यह खराब श्रेणी में ही रहा। दिल्ली के अधिकतर इलाकों में प्रदूषण की स्थिति खराब रही। आनंद विहार में प्रदूषण का स्तर 306 दर्ज किया गया। जबकि अशोक विहार में सुबह 9.30 बजे प्रदूषण का स्तर 309 दर्ज किया गया। वहीं आरटीओ और लोधी रोड इलाके में प्रदूषण का स्तर 271 और 281 दर्ज किया गया।

loksabha election banner

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 279 रहा, जबकि गाजियाबाद में 325, ग्रेटर नोएडा में 298, गुरुग्राम में 157, फरीदाबाद में 246 और नोएडा में 275 रहा।

सफर के पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार और बुधवार को प्रदूषण की स्थिति खराब स्तर पर रहेगी। शुक्रवार से यह और अधिक बढ़ने लगेगा। पराली जलाने के मामले भी बढ़ रहे हैं। सफर के मुताबिक रविवार को पराली जलाने के 300 मामले दर्ज हुए हैं। हवा का रुख भी अब उत्तर-पश्चिम की तरफ हो गया है। ऐसे में मंगलवार को पराली का धुआं दिल्ली की हवा को दस फीसद तक प्रदूषित कर सकता है।

सोमवार को पराली के धुएं ने दिल्ली को 4 फीसद तक प्रदूषित किया है। सफर के मुताबिक पराली जलाने के मामले अमूमन 15 नवंबर तक सामने आते हैं, लेकिन इस बार यह दिसंबर में भी सामने आ रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार और बुधवार को प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी में रहेगा। बृहस्पतिवार से हवा की गति भी कम होकर महज 4 किलोमीटर प्रति घंटे तक सिमट सकती है, बादल भी छा सकते हैं। ऐसे में प्रदूषण पर इसका विपरीत असर पड़ सकता है।

 दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.