नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र के तहत राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर 23 जून को उपचुनाव होगा। 26 जून को इसके नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। दरअसल, पंजाब से राज्यसभा सदस्य चुने जाने के बाद आम आदमी पार्टी के विधायक राघव चडढा ने यहां से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद से यह विधानसभा सीट खाली हो गई थी।

छह जून तक प्रत्याशी कर सकते हैं नामांकन

निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक इस उपचुनाव के लिए 30 मई को अधिसूचना जारी होगी। छह जून तक प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। सात जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और नौ जून तक नामांकन पत्र वापस लिया जा सकेगा। 23 जून को मतदान होगा और 26 जून को मतगणना। 28 जून तक यह सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। बता दें कि जब किसी वजह से कोई सीट खाली होती है तो वहां छह महीने के भीतर चुनाव कराए जाना जरूरी हो जाता है।

 

चुनाव की महत्वपूर्ण तारीख

  • अधिसूचना जारी होने की तिथि- 30 मई
  • नामांकन दाखिल होने की तिथि- छह जून 
  • नामांकन पत्रों की जांच - सात जून 
  • नामांकन पत्र वापस लेने की तारीख- नौ जून 
  • मतदान की तारीख- 23 जून 
  • मतगणना की तारीख- 26 जून 

एजली से की मुलाकात

इधर, नई दिल्ली गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के उपाध्यक्ष विजय गोयल ने नवनियुक्त उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना से मुलाकात की। इस दौरान गोयल ने सक्सेना को चरखा उपहार स्वरूप भेंट किया। गोयल ने कहा कि संवैधानिक तौर पर उपराज्यपाल ही दिल्ली के मुखिया हैं इसलिए पानी, बिजली और सड़क इत्यादि समस्याओं के लिए दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम के सहयोग से इन समस्याओं को हल करना, उनकी प्राथमिकताओं में होगा। गोयल ने कहा कि उपराज्यपाल ने विश्वास दिलाया है कि वे यथासंभव ज्यादा से ज्यादा आम जनता से भी मिलेंगे और उनके बीच में भी जाएंगे ताकि दिल्ली की समस्याओं का समझ सकें।

Edited By: Prateek Kumar