Move to Jagran APP

Delhi Budget 2021-22: आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य पर देशभक्ति बजट, छात्रों को बनाया जाएगा राष्ट्रभक्त

Delhi Budget 2021-22 देश में 39 सैनिक स्कूल हैं लेकिन दिल्ली में एक भी सैनिक स्कूल नहीं है। इसलिए दिल्ली बजट में एक सैनिक स्कूल और दिल्ली सशस्त्र बल प्राथमिक अकादमी शुरू करने का प्रस्ताव किया गया है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Wed, 10 Mar 2021 10:33 AM (IST)Updated: Wed, 10 Mar 2021 10:44 AM (IST)
Delhi Budget 2021-22: आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य पर देशभक्ति बजट, छात्रों को बनाया जाएगा राष्ट्रभक्त
एक सच्चे देशभक्त बनें और जरूरत पड़ने पर देश के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने से पीछे न हटें।

रीतिका मिश्रा, नई दिल्ली। Delhi Budget 2021-22 देशभक्ति बजट के जरिये दिल्ली सरकार ने छात्रों को कट्टर देशभक्त बनाने की योजना भी प्रस्तुत की है। वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के स्कूलों में अब देशभक्ति पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा। इसके जरिये बच्चों में राष्ट्रभक्ति की भावना को और बेहतर तरीके से निखारने की दिशा में काम किया जाएगा। इसका मकसद छात्रों को देश व समाज के प्रति समर्पित एक बेहतर इंसान बनाना है। शिक्षा के क्षेत्र में अब तक ढांचागत सुधार पर काम कर रही दिल्ली सरकार ने अब पाठ्यक्रम में सुधार की दिशा में कदम बढ़ाया है। बच्चे अब केवल किताबी ज्ञान तक ही खुद को सीमित नहीं रखेंगे, बल्कि उनके पाठ्यक्रम में उन पहलुओं को भी जोड़ा जाएगा, जिससे वे एक सच्चे देशभक्त बनें और जरूरत पड़ने पर देश के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने से पीछे न हटें।

loksabha election banner

सरकार के मुताबिक, इसके जरिये विद्यार्थियों के युवा दिमाग में एकता और भाईचारे, देश के लिए प्यार, सम्मान और मानवीय मूल्यों के प्रति सम्मान का भाव जगाया जाएगा और उन्हें सच्चा नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसमें छात्रों के लिए शहीद भगत सिंह और डा. भीमराव आंबेडकर के प्रेरक जीवन पर और उनके संघर्षपूर्ण कार्यों पर कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। सरकार ने इसके लिए 20 करोड़ रुपये का बजट रखा है। मुख्यमंत्री अर्रंवद केजरीवाल ने पहले भी कई बार शिक्षा में देशभक्ति को शामिल करने की अपनी मंशा जाहिर की थी। अब सरकार उसी दिशा में आगे बढ़ रही है।

ऐसे तैयार होंगे विद्यार्थी

देशभक्ति पाठ्यक्रम हैप्पीनेस करिकुलम की तरह गतिविधियों पर आधारित होगा

रोजाना देशभक्ति पाठ्यक्रम की एक कक्षा होगी

पाठ्यक्रम बनाने के लिए गठित की जाएगी शिक्षकों की एक टीम

बच्चों को सच्चा नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया जाएगा

पाठ्यक्रम के जरिये सरकार डालेगी देशभक्ति की नींव

दिल्ली में खुलेगा पहला सैनिक स्कूल: देश में 39 सैनिक स्कूल हैं, लेकिन दिल्ली में एक भी सैनिक स्कूल नहीं है। इसलिए बजट में एक सैनिक स्कूल और दिल्ली सशस्त्र बल प्राथमिक अकादमी शुरू करने का प्रस्ताव किया गया है। इसमें छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ एनडीए (नेशनल डिफेंस अकादमी) और सेना में भर्ती के लिए र्कोंचग भी कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.