Move to Jagran APP

Delhi Budget 2020: दिल्ली के लाखों लोगों को मिलती रहेगी मुफ्त बिजली की सौगात

Delhi Budget 2020 मुफ्त बिजली का लाभ दिल्लीवासियों को मिलता रहेगा। दिल्ली सरकार के बजट में इसकी घोषणा की गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 07:44 AM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 08:55 AM (IST)
Delhi Budget 2020: दिल्ली के लाखों लोगों को मिलती रहेगी मुफ्त बिजली की सौगात
Delhi Budget 2020: दिल्ली के लाखों लोगों को मिलती रहेगी मुफ्त बिजली की सौगात

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Budget 2020 : मुफ्त बिजली का लाभ दिल्लीवासियों को मिलता रहेगा। दिल्ली सरकार के बजट में इसकी घोषणा की गई है। अरविंद केजरीवाल सरकार ने पिछले वर्ष महीने में दो सौ यूनिट बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली देने के लिए जीरो पावर बिल योजना शुरू की थी। वहीं, 201 से 400 यूनिट तक बिजली की मासिक खपत करने वाले उपभोक्ताओं को भी बिजली बिल में आठ सौ रुपये की सब्सिडी दी जा रही है।

loksabha election banner

लाभ में 90 लाख परिवार

बताया जा रहा है कि करीब 90 फीसद परिवारों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। इसके अलावा प्रतिमाह 400 यूनिटबिजली खपत करने वाले 1984 के सिख विरोधी दंगा पीडि़त परिवारों का भी बिजली बिल माफ है। ये योजनाएं अगले वित्त वर्ष में भी लागू रहेंगी।

तार के जंजाल से मिलेगी मुक्ति

बिजली वितरण कंपनियां राजधानी को बिजली के लटक रहे तारों से मुक्ति दिलाने के लिए काम करेंगी। अगले पांच साल में दिल्ली को लटक रहे तारों से मुक्ति दिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इससे दुर्घटनाओं में कमी आएगी। इसके साथ ही शहर खूबसूरत बनेगा और विकास योजनाओं को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। बिजली चोरी पर भी अंकुश लगेगा।

खेतों में पैदा होगी बिजली

दिल्ली में बढ़ रही बिजली की मांग को पूरा करने में सौर ऊर्जा सहायक सिद्ध हो सकती है। इससे दिल्लीवासियों को सस्ती व पर्यावरण अनुकूल बिजली मिल सकेगी। इसके लिए यहां का मौसम भी अनुकूल है। इसे ध्यान में रखकर सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए केजरीवाल सरकार ने दिल्ली सौर ऊर्जा नीति शुरू की है। इसके अंतर्गत सौर ऊर्जा का उत्पादन करने वाले लोगों व संस्थाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है। सरकारी भवनों, स्कूलों, तकनीकी संस्थाओं और अदालत परिसरों में सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री किसान आय बढ़ोतरी योजना के अंतर्गत सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए किसानों ने दो सौ एकड़ जमीन देने का प्रस्ताव किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.