Move to Jagran APP

Delhi Budget 2020: 65,0000 करोड़ के बजट में किसे-क्या मिला, पढ़िए- 23 बड़ी बातें

Delhi Budget 2020 आम आदमी पार्टी सरकार (Aam Aadmi Party Govt) ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए सोमवार को दिल्ली विधानसभा में कुल 65000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 04:36 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 05:08 PM (IST)
Delhi Budget 2020: 65,0000 करोड़ के बजट में किसे-क्या मिला, पढ़िए- 23 बड़ी बातें
Delhi Budget 2020: 65,0000 करोड़ के बजट में किसे-क्या मिला, पढ़िए- 23 बड़ी बातें

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। आम आदमी पार्टी सरकार (Aam Aadmi Party Govt) ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए सोमवार को दिल्ली विधानसभा में कुल 65,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, वहीं बजट पेश होने के साथ ही दिल्ली विधानसभा में बगैर चर्चा के ही पास हो गया। इस बजट को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई। कोरोना के चलते बजट पर चर्चा ही नहीं हुई। दिल्ली विधानसभा के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब किसी चर्चा के बजट पास कर दिया गया। यहां जानिए- दिल्ली के बजट के अहम बातें

loksabha election banner

1. मेट्रो के तीसरे फेज के निर्माण के लिए मिले 2400 करोड़

दिल्ली मेट्रो को रफ्तार देने के लिए खजाना खोल दिया है। बजट में दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज के निर्माण के लिए 2400 करोड़ रुपये की भारी-भरकम रकम का एलान किया है। इससे मेट्रो विस्तार के साथ लाखों यात्रियों को लाभ मिलेगा।

2.कोरोना से जंग को मिले 3 करोड़

कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए इस साल के लिए 3 करोड़ की राशि और अगले वित्त वर्ष के लिए 50 करोड़ की व्यवस्था की गई है।

3. दिल्ली में बनेंगे 17 नए स्कूल

दिल्ली सरकार ने वित्तीय बजट में 17 नए स्कूलों का निर्माण करने का फैसला लिया है। इससे दिल्ली में स्कूलों की कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी।

4. दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए दिए गए 250 करोड़ रुपए

दिल्ली सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए पेश बजट में सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरों के लिए 250 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं।

5. क्लस्टर बसों के लिए मिले 1100 करोड़ रुपये

राजधानी दिल्ली में परिवहन व्यवस्था में सुधार के लिए दिल्ली परिवहन निगम के लिए 250 करोड़ और क्लस्टर बसों के लिए 1100 करोड़ की राशि निर्धारित की गई है।

6. दिल्ली में शुरू होगी मुख्यमंत्री आवास योजना

दिल्ली में अब मुख्यमंत्री आवास योजना पर तेजी के काम होगा। इसके तहत जरूरतमंद लोगों किफायती कीमत पर आवास उपलब्ध करवाए जाएंगे।

7. भूजल स्तर में सुधार के लिए 50 करोड़ रुपये का अनुदान

दिल्ली में लगातार गिरता भूजल स्तर सरकार के लिए चिंता का सबब है, इसलिए बजट में भूजल स्तर में सुधार के लिए 50 करोड़ का प्रावधान रखा गया है।

8. प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना लागू करेगी दिल्ली सरकार, वित्त मंत्री ने किया एलान

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना लागू करने का भी एलान किया है, जिसमें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज का प्रावधान है। विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी इसे लागू करने के मुद्दे पर कई बार दिल्ली सरकार पर हमले भी कर चुकी है। वहीं, कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए इस साल के लिए 3 करोड़ की राशि और अगले वित्त वर्ष के लिए 50 करोड़ की व्यवस्था की गई है।

9. शिक्षा में सुधार के लिए दिल्ली का अलग बोर्ड

उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड और हरियाणा शिक्षा बोर्ड की तर्ज पर अब दिल्ली का भी अपना अलग शिक्षा बोर्ड होगा। इसके लिए वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट में खास एलान किया है। इसका मकसद शिक्षा की  गुणवत्ता में सुधार लाना है।

10. दिल्ली के स्कूलों में होगी पैरेंटिंग वर्कशॉप

बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने एलान किया कि पीटीएम के साथ साथ पैरेंटिंग वर्कशॉप भी आयोजित किया जाएगा।

11. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बनाए जाएंगे 20,000 नए क्लासरूम

इस बार भी शिक्षा पर खासा जोर दिया है। वित्त मंत्री ने बजट पेश करने के दौरान कहा कि हैप्पीनेस क्लास और उद्यमिता व देश भक्ति पाठ्यक्रम को बढ़ावा दिया जाएगा। वरिष्ठ कक्षाओं के लिए अखबार उपलब्ध कराया जाएगा। बच्चों को अंग्रेजी बोलने का प्रशिक्षण किया जाएगा। इस पर 12 करोड़ की राशि खर्च होगी। डिजिटल क्लासरूम बनाने पर 100 करोड खर्च किये जायेंगे। 20 हजार नए क्लासरूम भी बनाए जाएंगे।

12. सिर्फ एक घंटे चलेगा बजट सत्र, एक मीटर की दूरी पर बैठे विधायक

कोरोना वायरस के चलते विधानसभा में विधायक कम से कम एक मीटर की दूरी पर बैठे। विधायकों के लिए 18 कुर्सियां भी अलग से लगाई गई थीं, ताकि किसी को कोई असुविधा नहीं हो। इसी के साथ पूरी विधानसभा को सैनिटाइज़ भी किया गया था। वहीं, दिल्ली के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब बजट सत्र सिर्फ डेढ़ घंटे तक ही चला। 

13. इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स के 12 करोड़ रुपये

बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने एलान किया कि इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स के लिए 12 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। पिछले साल भी 40, 000 छात्र-छात्राओं को अंग्रेजी में बात करने की ट्रेनिंग दिए जाने का एलान किया गया था। 

14. मजदूरों के संरक्षण बिल लाया जाएगा

बजट में दिल्ली के मजदूरों की सुरक्षा को लेकर दिल्ली सरकार ने अहम एलान किया है। वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि मजदूरों के संरक्षण के लिए बिल लाया जाएगा।

15. दिव्यागों के लिए 10 करोड़

दिल्ली सरकार ने बजट में मुख्यमंत्री दिव्यांग विकास योजना बनाने का एलान किया है। इसके तहत इस योजना पर 10 करोड़ की राशि रखी गई है।

16. दिल्ली दर्शन योजना के लिए 10 करोड़ की राशि

दिल्ली में पर्यटन स्थलों को देखने आने वाले सैलानियों को लुभाने के लिए दिल्ली सरकार ने योजना बनाई है। इसके तहत दिल्ली दर्शन योजना के लिए 10 करोड़ की राशि आवंटित की गई है।

17.पर्यटकों को रोकने की होगी व्यवस्था

दिल्ली में आने वाला पर्यटक अभी एक दिन रुकता है, ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी कि पर्यटक यहां रुके। इसके लिए भी योजना पर का होगा।

18. स्टोर्ट्स यूनिवर्सिटी इसी साल से

बजट पेश करते समय वित्त मंत्री ने एलान किया कि स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी और स्किल यूनिवर्सिटी इस साल से काम करना शुरू कर देगी।

19. दिल्ली में बनेगी टीचर ट्रेनिंग यूनिवर्सिटी

बजट में टीचर ट्रेनिंग यूनिवर्सिटी बनाने का भी प्रस्ताव किया गया है। इसके तहत दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अब यहां से ट्रेनिंग किए शिक्षक लिए जा सकेंगे।

20. मोहल्ला क्लीनिक के लिए 364 करोड़ रुपये आवंटित

दिल्ली सरकार ने अपने मोहल्ला क्लीनिक के विस्तार का भी एलान किया है। अब तक 451 मोहल्ला क्लीनिक खुल चुके हैं, इन्हें 1000 करने का लक्ष्य है। इसके लिए 365 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

21. हेल्थ कार्ड होगा जारी

दिल्ली में मुख्यमंत्री हेल्थ कार्ड योजना लाई जाएगी। इसके तहत हेल्थ ID कार्ड हर नागरिक को दिया जाएगा, जिसके बाद वह दिल्ली के अस्पतालों में वह मुफ्त में इलाज करवा सकता है। 

22. स्वास्थ्य पर 7704 करोड़ रुपये आवंटित

दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य योजना के लिए 7704 करोड़ रुपये खर्च करने का एलान किया है। इसके तहत दिल्ली सरकार आयुष्मान भारत योजना दिल्ली में भी लागू करेगी।

23. जारी रहेगी बिजली पर सब्सिडी

बिजली में सब्सिडी आगामी वितीय वर्ष में जारी रहेगी। इसके लिए बजट में 2820 करोड़ रुपये की राशि रखी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.