Move to Jagran APP

दिल्ली पुस्तक मेले में पहली बार लोगों को मिलेगी फ्री एंट्री की सुविधा

पुस्तक मेले के साथ ही स्टेशनरी मेला, ऑफिस ऑटोमेशन मेला और कॉरपोरेट उपहार मेला भी आयोजित किया जा रहा है। मेले में 120 से अधिक स्टॉल रहेंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 24 Aug 2018 10:07 AM (IST)Updated: Fri, 24 Aug 2018 01:15 PM (IST)
दिल्ली पुस्तक मेले में पहली बार लोगों को मिलेगी फ्री एंट्री की सुविधा
दिल्ली पुस्तक मेले में पहली बार लोगों को मिलेगी फ्री एंट्री की सुविधा

नई दिल्ली (जेएनएन)। 24वां दिल्ली पुस्तक मेला शनिवार से प्रगति मैदान में शुरू होगा और दो सितंबर तक चलेगा। पहली बार मेले में प्रवेश नि:शुल्क होगा। थीम स्वरूप मेले में सर्व शिक्षा अभियान पर फोकस करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नए भारत की परिकल्पना को प्रदर्शित किया जाएगा। मेले का शुभारंभ शनिवार की सुबह केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री (उच्च शिक्षा) सत्यपाल सिंह करेंगे।

loksabha election banner

मेले का आयोजन भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद (आइटीपीओ) और भारतीय प्रकाशक संघ (एफआइपी) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। बृहस्पतिवार को प्रगति मैदान में ही आयोजित पत्रकार वार्ता में आइटीपीओ के कार्यकारी निदेशक दीपक कुमार ने बताया कि पुस्तक मेले के साथ ही स्टेशनरी मेला, ऑफिस ऑटोमेशन मेला और कॉरपोरेट उपहार मेला भी आयोजित किया जा रहा है। मेले में 120 से अधिक स्टॉल रहेंगे। पुस्तक मेले में बाल साहित्य, क्लासिक और अन्य श्रेणियों के अलावा कथाओं एवं गैर कथाओं, अकादमिक पुस्तकों की एक विस्तृत श्रृंखला के अलावा डिजिटल पुस्तकें भी प्रदर्शित होंगी।

उन्होंने बताया कि मेले में साहित्य अकादमी, हिंदू, उर्दू, पंजाबी, सिंधी, संस्कृत अकादमी सहित प्रकाशन विभाग के स्टाल भी रहेंगे। सभी स्कूल-कॉलेजों के प्रधानाचार्यों को भी मेले में भागीदारी के लिए पत्र लिखा गया है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रगति मैदान के नवीनीकरण कार्य के चलते अबकी बार यह मेला छोटे स्तर पर आयोजित किया जा रहा है, लेकिन अगले साल कहीं बेहतर ढंग से होगा।

एफआइपी के नवीन गुप्ता ने बताया कि पुस्तक मेले में पुस्तक लोकार्पण, संगोष्ठियां, कवि सम्मेलन, साहित्य चर्चा, लेखक से मिलिए जैसे कार्यक्रम तो होंगे ही, दिल्ली सरकार और नगर निगम के स्कूलों में चौथी और पांचवीं कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों के लिए एक चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा। इसके लिए करीब 500 बच्चों को बुलाया गया है। सभी को उपहार स्वरूप पुस्तकें भी दी जाएंगी।

उन्होंने बताया कि पहली बार दिल्ली विश्वविद्यालय और इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के विद्यार्थी रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे तो झुग्गियों में रहने वाले बच्चों के लिए कई भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

गुप्ता ने बताया कि मेला हॉल नं. सात में होगा, जबकि प्रवेश गेट नं. एक, आठ और दस से मिलेगा। मुफ्त शटल सेवा भी उपलब्ध रहेगी। मेले का समय सुबह 10 से रात आठ बजे तक रहेगा। मेले के अंतिम दिन दो सितंबर को बेहतर पुस्तक प्रकाशन के लिए प्रकाशकों को पुरस्कार भी दिए जाएंगे। पत्रकार वार्ता में आइटीपीओ के महाप्रबंधक डीके जैन और एफआइपी के अशोक गुप्ता भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.