नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि वह 15 अक्टूबर से झुग्गी सम्मान यात्रा निकालेंगे। 29 नवंबर तक चलने वाली इस यात्रा के दौरान वह 33 विधानसभा क्षेत्रों में स्थित झुग्गी बस्तियों में पहुंचकर जनसंवाद करेंगे। इस दौरान केंद्र सरकार की योजनाओं के तहत पात्र लोगों को गैस कनेक्शन व ऋण उपलब्ध कराए जाएंगे। इस दौरान झुग्गियों में रहने वाली प्रतिभाओं को सम्मानित भी किया जाएगा।

प्रेस वार्ता में प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) ने झुग्गीवासियों के साथ किए गए वादे पूरे नहीं किए हैं। लोगों को पानी, सीवर व अन्य बुनियादी सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली लाखों लोग झुग्गियों में रहते हैं। दिल्ली के विकास में इनका महत्वपूर्ण योगदान है। बावजूद इसके दिल्ली सरकार इनकी परेशानी दूर करने को लेकर गंभीर नहीं है। नरेन्द्र मोदी सरकार ने इन गरीबों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए गरीब कल्याण योजना, उज्ज्वला योजना, सुनिधि योजना, प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना सहित कई योजनाओं की शुरुआत की है।

इन योजनाओं की जानकारी देने, इसका लाभ उन तक पहुंचाने, उनकी समस्याओं को सुनकर समाधान करने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना की जयंती और विजयदशमी पर झुग्गी सम्मान यात्रा शुरू की जा रही है। मोती नगर से इसकी शुरुआत की जाएगी।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार ने सात साल पहले झुग्गीवासियों को पुनर्वास के लिए भूखंड व फ्लैट देने का वादा किया था, लेकिन आज तक किसी को नहीं दिया गया। केंद्र सरकार के सहयोग से लगभग 50 हजार फ्लैट बनकर तैयार हैं, लेकिन दिल्ली सरकार किसी को आवंटित नहीं कर रही है। सात वर्षों में एक भी गरीब का राशन कार्ड नहीं बनाया गया। दो साल पहले रेहड़ी पटरी लगाने वालों को 20 हजार रुपये देने की घोषणा की गई थी, लेकिन किसी को यह राशि नहीं दी गई।

Edited By: Mangal Yadav