मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, जेएनएन। Article 370: गृहमंत्री अमित शाह ने जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए सोमवार को ऐतिहासिक बदलाव के तहत राज्य से अनुच्‍छेद 370 हटाने की सिफारिश की और इस बाबत प्रस्ताव पेश किया। इसके अनुसार, जम्‍मू कश्‍मीर को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया। लद्दाख भी अलग केंद्र शासित प्रदेश बनेगा। 

इस पर दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि 5 अगस्त, 2019 का दिन एतिहासिक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने वो कर दिया जिसे देशवासियों को वर्षों से इंतजार था। पूरा देश जश्न मना रहा है। सदन और बाहर समर्थन देने वालों का धन्यवाद।

सोमवार को राज्यसभा में प्रस्ताव पेश करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370(3) के अंतर्गत जिस दिन से राष्ट्रपति द्वारा इस सरकारी गैजेट को स्वीकार किया जाएगा, उस दिन से अनुच्छेद 370 (1) के अलावा अनुच्छेद 370 के कोई भी खंड लागू नहीं होंगे। इसमें सिर्फ एक खंड रहेगा।

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि इस बदलाव को राष्‍ट्रपति की ओर से मंजूरी दे दी गई है। गृहमंत्री ने कहा कि देश के राष्ट्रपति को अनुच्छेद 370(3) के तहत पब्लिक नोटिफिकेशन से धारा 370 को सीज करने के अधिकार हैं। जम्मू कश्मीर में अभी राष्ट्रपति शासन है, इसलिए जम्मू-कश्मीर असेंबली के सारे अधिकार संसद में निहित हैं। राष्ट्रपति जी के आदेश को हम बहुमत से पारित कर सकते हैं।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप