Move to Jagran APP

Delhi: शिक्षा निदेशालय का बड़ा फैसला, नर्सरी और केजी में दाखिले के लिए उम्र सीमा में मिल सकती है छूट

राजधानी दिल्ली के 1700 से ज्यादा स्कूलों में नर्सरी केजी और पहली के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। शिक्षा निदेशालय की ओर से नया फैसला किया गया है जिसमें दाखिले के लिए न्यूनतम और अधिकतम उम्र सीमा में एक माह की छूट दी जा सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaPublished: Tue, 06 Dec 2022 03:51 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 03:51 PM (IST)
Delhi: शिक्षा निदेशालय का बड़ा फैसला, नर्सरी और केजी में दाखिले के लिए उम्र सीमा में मिल सकती है छूट
हालांकि, ये छूट निदेशालय अपने स्तर पर नहीं देगा। इसके लिए अभिभावकों को प्रधानाचार्य से संपर्क करना होगा।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी के 1700 से अधिक निजी स्कूलों में नर्सरी, केजी और पहली में दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। इसी बीच, शिक्षा निदेशालय की ओर से फैसला किया गया है कि दाखिले के लिए न्यूनतम और अधिकतम उम्र सीमा में एक माह की छूट दी जाए। हालांकि, ये छूट निदेशालय अपने स्तर पर नहीं देगा। इसके लिए अभिभावकों को प्रधानाचार्य से संपर्क करना होगा। 

loksabha election banner

जिन अभिभावकों के बच्चे की उम्र दो साल 11 माह या चार साल एक माह है वो दाखिले के लिए आवेदन करने के बाद संबंधित स्कूलों के प्रधानाचार्यों को इस छूट को पाने के लिए निवेदन करना होगा। प्रधानाचार्या फिर इस निवेदन पर अपने स्तर पर दाखिले की उम्र सीमा में छूट देंगे।

इसी सत्र में अभिभावक कराए दाखिला

बता दें कि दाखिला प्रक्रिया के बीच कई ऐसे अभिभावक भी है जो बच्चे की उम्र सीमा को लेकर संशय में हैं या बच्चे की उम्र को बहुत छोटा समझ कर अगले साल दाखिला कराने की सोच रहे हैं। नर्सरी में दाखिला को लेकर शिक्षा निदेशालय की ओर से तय उम्र सीमा 31 मार्च 2022 तक तीन से चार साल के बीच होनी चाहिए। ऐसे में जिन अभिभावकों के बच्चों की उम्र 31 मार्च 2022 तक दो साल 11 माह है वो अगली बार दाखिला कराने की सोच रहे हैं। लेकिन ऐसे अभिभावकों को बच्चे की कम उम्र को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है। अभिभावक दाखिले के लिए देरी न करें बल्कि इसी सत्र में ही आवेदन करे।

दूरी तय करना हो रहा मुश्किल

सभी निजी स्कूलों में नर्सरी, केजी और पहली में दाखिले को लेकर जो अंक तय किए हैं उनमें घर से दूरी (नेबरहुड) को सर्वाधिक अंक हैं। ये अंक सीट पक्की करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। लेकिन अब दूरी को नापना अभिभावकों के लिए मुश्किल हो रहा है। अभिभावकों के मुताबिक हर स्कूल का दूरी का पैमाना है। किसी स्कूल में तीन किलोमीटर तक की दूरी को 85 अंक मिलने का नियम हैं तो किसी में एक किलोमीटर तक की दूरी के 60 अंक का नियम।

ऐसे में अभिभावकों को हर स्कूल में दाखिले को लेकर आवेदन करने से पहले दूरी मापनी पड़ रही है। अभिभावक असमंजस में हैं कि दूरी गूगल मैप से देखनी है या स्कूल द्वारा दिए गए बस रूट से।

उनके मुताबिक कई स्कूलों ने दूरी मापने में आसानी के लिए अलग-अलग स्थानों के नाम भी लिखे हैं और स्कूल उसी के आधार पर दूरी मापेंगे। इसमें जो स्थान स्कूल के बिल्कुल नजदीक होता उसको सबसे अधिक अंक और जो सबसे दूर होता उसको सबसे कम अंक तय किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Delhi: नर्सरी में एडमिशन के लिए अगर आपके बच्चे की चार साल से अधिक है उम्र तो घबराए नहीं, करिए NCR का रुख

यह भी पढ़ें- Delhi Nursery Admission: दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू, यहां जानिए पूरी डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.