Move to Jagran APP

अब हर शख्‍स रोकेगा सोशल मीडिया पर फैलने वाली नफरत, फोन नंबर और इमेल आइडी जारी, जानिए तरीका

दिल्‍ली विधानसभा का पैनल ने फेक मैसेज और सोशल मीडिया पर नफरत भरे मैसेज को रोकने लिए एक खास फोन नंबर जारी किया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 04:36 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 10:54 PM (IST)
अब हर शख्‍स रोकेगा सोशल मीडिया पर फैलने वाली नफरत, फोन नंबर और इमेल आइडी जारी, जानिए तरीका
अब हर शख्‍स रोकेगा सोशल मीडिया पर फैलने वाली नफरत, फोन नंबर और इमेल आइडी जारी, जानिए तरीका

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता।  दिल्ली विधानसभा की शांति एवं सद्भाव समिति ने सोशल मीडिया पर नफरत फैलाने वालों की शिकायत देने वालों को पुरस्कृत करने की घोषणा की है। दिल्ली विधानसभा की शांति एवं सद्भाव समिति ने मंगलवार को हुई बैठक में सोशल मीडिया पर नफरत फैलाने वालों की सूचना देने के लिए एक ईमेल आइडी और वाट्सएप नंबर जारी किया है। इस ईमेल और वाट्सएप नंबर पर कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दंगा कराने के उद्देश्य से फर्जी खबरें या अफवाहें फैलाने वालों के स्क्रीन शॉट लेकर शिकायत कर सकता है। समिति ने बताया कि दी गई सूचना पर यदि पुलिस मुकदमा दर्ज करती है तो सूचना देने वाले को 10 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा।

loksabha election banner

समिति का मानना है कि होली के आसपास सांप्रदायिक तनाव बढ़ता है। लिहाजा पांच मार्च को दंगा प्रभावित छह विधानसभा क्षेत्रों में शांति बैठक करने का फैसला लिया है। इस बैठक में स्थानीय विधायक, समिति के सदस्य, दिल्ली पुलिस कमिश्नर और स्थानीय धार्मिक व सम्मानित लोग शामिल होंगे।

दिल्ली विधानसभा की शांति व सद्भाव समिति के चेयरमैन सौरभ भारद्वाज ने कहा कि कोई भी सोशल मीडिया पर दो धर्म के लोगों के बीच दुश्मनी की भावना पैदा करने की कोशिश करता है तो उसकी शिकायत दिल्ली विधानसभा की समिति से ईमेल आइडी और वॉट्सऐप नंबर पर शिकायत कर सकता है। समिति ने इसके लिए इमेल आइडी dvscommittee@delhigov.in और वॉट्सएप नंबर 8950000946 जारी किया है।

भारद्वाज ने कहा कि ईमेल आइडी और वॉट्सएप नंबर की जानकारी हर व्यक्ति को दी जाएगी। अखबार, रेडियो, मास एसएमएस व विभिन्न स्थानों पर होर्डिग लगाकर इसका प्रचार किया जाएगा। धार्मिक स्थानों पर भी इसकी जानकारी देने के लिए होर्डिग लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि दिल्ली विधानसभा की शांति एवं सद्भाव समिति के पास एक लीगल एक्सपर्ट टीम होगी। इस टीम के विशेषज्ञ बताएंगे कि कोई मैसेज अपराध के दायरे में आता है या नहीं। समिति एक एजेंसी भी हायर करेगी, जो तथ्यों की जांच करेगी और बताएगी कि वह खबर असली है या फर्जी है। एजेंसी की तलाश शुरू कर दी गई है।

यह है नंबर-

8950000946 (व्‍हाट्सऐप)

इमेल आइडी-

dvscommittee@delhigov.in

कैसे करें शिकायत-

दिल्ली विधानसभा की कमेटी ने सोशल मीडिया पर चल रहे भड़काऊ पोस्ट की शिकायत के लिए यह नंबबर और इमेल आइडी जारी किया है। सरकारी द्वारा जारी 8950000946 नंबर के व्‍हाट्सऐप पर आप सोशल मीडिया का स्‍क्रीन शॉट लेकर भेज सकते हैं। वहीं, dvscommittee@delhi.gov.in इस पर भी आप मेल कर सकते हैं।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.