Move to Jagran APP

Delhi Air Quality: दिल्ली में बेहद खराब श्रेणी में पहुंची हवा की गुणवत्ता, बारिश होने के बावजूद नहीं हुआ सुधार

दिल्ली में सोमवार को प्रदूषण बढ़ गया। खास बात है कि सोमवार को दिल्ली एनसीआर में बारिश हुई है। राष्ट्रीय राजधानी में सर्दी की यह पहली बारिश है। हालांकि बारिश के बावजूद हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariPublished: Sun, 29 Jan 2023 09:37 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 09:37 PM (IST)
Delhi Air Quality: दिल्ली में बेहद खराब श्रेणी में पहुंची हवा की गुणवत्ता, बारिश होने के बावजूद नहीं हुआ सुधार
दिल्ली में बेहद खराब श्रेणी में पहुंची हवा की गुणवत्ता

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। हल्की बारिश होने के बावजूद दिल्ली एनसीआर में सोमवार को प्रदूषण थोड़ा बढ़ गया। इस वजह से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब से बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई। फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा और नोएडा में भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही।

loksabha election banner

खराब श्रेणी में हवा की गुणवत्ता

वहीं गाजियाबाद व गुरुग्राम में भी हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी से खराब श्रेणी में पहुंच गई। सफर इंडिया के अनुसार हवा की गति कम और मौसम में नमी होने के कारण धूलकण वातावरण में कम ऊंचाई पर बने रहे। अगले तीन दिन तक हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी रह सकती है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 331 दर्ज किया गया गया जो बेहद खराब श्रेणी में है। एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स मध्यम श्रेणी में 236 था। इसके पहले 23 जनवरी को दिल्ली का एयर इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में 335 रहा था। छह दिन बाद दिल्ली में एयर इंडेक्स दोबारा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया।

दिल्ली NCR में एयर क्वालिटी इंडेक्स

  • दिल्ली- 331
  • फरीदाबाद- 346
  • ग्रेटर नोएडा- 320
  • नोएडा- 302
  • गाजियाबाद- 292
  • गुरुग्राम- 290

दिल्ली में सर्दी की पहली बारिश

रविवार को दिल्ली में सर्दी की पहली बारिश हुई है। बारिश होने के बावजूद दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार नहीं हुआ है। राजधानी में बारिश होने के कारण सर्द हवाओं के साथ-साथ एक बार फिर से ठिठुरन बढ़ गई। अगर सोमवार के मौमस बात करें तो सोमवार को भी बादल रहने के आसार हैं। मौमस विभाग ने सुबह के समय में कई इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली NCR में बूंदाबांदी से बढ़ी ठिठुरन, कई इलाकों में तेज बारिश; न्यूनतम तापमान भी गिरा

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसके बाद आकाश साफ हो जाएगा और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। इस वजह से मंगलवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान 8 से दस डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

यह भी पढ़ें- Rain in Delhi: दिल्ली NCR में हो रही झमाझम बारिश, तेज हवा ने बढ़ाई ठिठुरन; जानिए कल कैसा रहेगा मौसम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.