नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज सुबह से ही बदला हुआ है। दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद, रेवाड़ी में सुबह बारिश हुई। वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार शाम तक कहीं-कहीं बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। वहीं, मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, शाम तक दिल्ली के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली से सटे हरियाणा के जिलों में बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं।

इन इलाकों में बारिश का अनुमान

दिल्ली: उत्तरी पूर्वी दिल्ली, बाहरी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली

हरियाणा: रेवाड़ी, कोसली, नूंह, पलवल, औरंगाबाद, सोहना, गुरुग्राम, होडल, बल्लभगढ़, फर्रूखनगर, जींद, पानीपत,करनाल, हिसार

उत्तर प्रदेश: नोएडा, ग्रेटर नोएडा, हापुड़, गाजियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, नरौरा, बरसाना, मथुरा, अलीगढ़, आगरा, खैर

राजस्थान: अलवर, राजगढ़, मेंहदीनगर, कोटपुतली, बावल, भरतपुर

शुक्रवार को धूल भरी आधी का पूर्वानुमान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, शुक्रवार को 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलेगी और बारिश के साथ कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने के भी आसार हैं।

शनिवार के बाद साफ हो जाएगा मौसम

हालांकि मौसम का यह बदला रुख एक दिन का ही है। शनिवार से मौसम साफ हो जाने और इसके बाद गर्मी के साथ तापमान भी बढ़ने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से बृहस्पतिवार को दिन भर बादल छाए रहे। इसी वजह से न केवल बादलों व सूरज के बीच आंखमिचौली चली बल्कि बीच-बीच में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी भी होती रही। नतीजन, तापमान में भी थोड़ी गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली का अधिकतम तापमान बुधवार को जहां तीन डिग्री अधिक 33 डिग्री सेल्सियस रहा था वहीं बृहस्पतिवार को यह सामान्य से तीन डिग्री कम 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हालांकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 19.0 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 57 से 84 फीसद दर्ज किया गया।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान विभाग दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के असर से शुक्रवार को आंशिक रूप से बादल बादल छाए रहेंगे। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलेगी और बारिश के साथ-साथ कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने के भी आसार हैं। अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 27 व 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस