नई दिल्ली [बिरंचि सिंह]। दिल्ली में घरेलू विमान संचालन शुरू होने का मंगलवार को दूसरा दिन है। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर यात्री पहुंच रहे हैं। स्वास्थ्य परीक्षण के बाद ही यात्रियों को विमान में सवार होने की अनुमति है। हालांकि दिल्ली एयर पोर्ट से अभी तक चार उड़ाने रद हो चुकी हैं। मिली जानकारी के अनुसार, मंगलवार शाम को 7:05 पर बेंगलुरू जाने वाली इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट निरस्त है। जबकि दिल्ली से रांची जाने वाली सुबह 8 बजे की फ्लाइट भी निरस्त हो चुकी है।

वहीं सुबह 10 बजे गुवाहाटी को जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट भी निरस्त हो चुकी है। एयर इंडिया की 11:30 की फ्लाइट जो कोच्चि जाने वाली थी वह भी निरस्त है। अगली व दूसरी फ्लाइट दोपहर 2:45 की बताई जा रही है। फ्लाइट रद होने का कारण अभी तक एयरपोर्ट प्रशासन की तरफ से नहीं बताया गया है। उड़ाने रद होने से एयरपोर्ट पर परेशान हैं लेकिन उन्हें यह नहीं बताया जा रहा है कि उड़ानें क्यों रद हुई हैं। 

पहले दिन 82 उड़ानें रद

बता दें कि लॉकडाउन के कारण करीब दो महीने बाद आइजीआइ एयरपोर्ट से सोमवार को घरेलू उड़ानों का संचालन शुरू हो गया। इस दौरान पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश को छोड़कर पूरे देश के लिए उड़ानें उड़ीं और वहां से आई। वहीं तकनीकी व अन्य कारणों से 82 उड़ानें रद रहीं। इस कारण सैकड़ों यात्री परेशान हुए। समय पर उड़ानें रद होने की जानकारी नहीं दिए जाने पर यात्रियों ने विरोध भी जताया। उधर कोरोना संक्रमण को लेकर एयरपोर्ट पर काफी व्यवस्था की गईं थी। कड़ी जांच के बाद यात्रियों को एयरपोर्ट में प्रवेश दिया गया। इस दौरान सभी जगहों पर शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखा जा रहा था।

एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर सोमवार कर तड़के 4 बजकर 45 मिनट पर इंडिगो की पुणे के लिए सबसे पहली उड़ान रवाना हुई। वहीं अहमदाबाद से स्पाइस जेट की पहली उड़ान 7.45 बजे एयरपोर्ट पर उतरी। पूरे दिन के लिए 128 आने वाली और 125 जाने वाली कुल 243 उड़ानें प्रस्तावित थीं। जबकि 82 उड़ानें रद रहीं। ज्यादातर रद उड़ानें आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल की थीं। रविवार देर रात से ही यात्रियों का एयरपोर्ट पर आगमन शुरू हो गया था। कई यात्री जब एयरपोर्ट पहुंचे तो उन्हें उनकी उड़ान रद होने की जानकारी मिली। इसको लेकर सैकड़ों की संख्या में पहुंचे यात्रियों ने अपना विरोध दर्ज कराया। उनका कहना था कि उन्हें रद उड़ान की जानकारी नहीं दी गई। यात्री तपन सेन ने बताया कि एयरपोर्ट पहुंचने पर एयरलाइंस कर्मियों ने उन्हें विमान रद होने की जानकारी दी। एयर इंडिया की भी कई उड़ानें रद रहीं।

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि विमान रद होने पर यात्रा की अवधि से तीन घंटे पहले यात्रियों को सूचना दी जाती है। कई यात्री टिकट बुकिंग के समय लैंडलाइन का नंबर देते हैं तो कई एजेंट के माध्यम से टिकट लेते हैं। उधर, विमान रद होने के आलावा यात्रियों को वेब चेकइन में भी परेशानी हुई। इन समस्याओं को यात्रियों ने सोशल मीडिया पर जमकर उठाया। यात्री मोहित चौधरी ने एयर इंडिया के ट्विटर हैंडल पर कस्टमर केयर नंबर काम नहीं करने का मुद्दा उठाया। इसके अलावा जिन यात्रियों की उड़ानें संचालित हो रही थीं वे यात्रा के लिए उत्साहित तो दिखे, लेकिन कोरोना को लेकर उनके मन में डर भी दिख रहा था। इसके मद्देनजर एयरपोर्ट पर खास तैयारियां की गई थी। स्क्रीनिंग के बाद यात्रियों को टर्मिनल में प्रवेश दिया गया। इन स्थानों की उड़ानें रहीं रद एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि सोमवार को जिन शहरों की ज्यादातर उड़ानें रद रहीं उनमें मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, इंदौर, अहमदाबाद, भुवनेश्वर, जयपुर, त्रिवेंद्रम, गोवा और गुवाहाटी प्रमुख है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस