Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: प्रदूषण के कारण आंखों में जलन की समस्या बढ़ी, अभी घर से निकलने से करें परहेज

Delhi Air Pollution प्रदूषण के कारण आंखों में खुजली पानी आना आंखों का लाल होना चिपचिपा होना और आंखों के आसपास सूजन की समस्या लोगों को परेशान कर रही है। आंखों में एलर्जी से ग्रस्त मरीज अभी सावधानी बरते अपने तौलिए व रूमाल को दूसरों से अलग करें।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 07:10 AM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 12:43 PM (IST)
Delhi Air Pollution: प्रदूषण के कारण आंखों में जलन की समस्या बढ़ी, अभी घर से निकलने से करें परहेज
किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली के कारण राजधानी में वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है।

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। प्रदूषण के चलते आंखों में जलन की समस्या बढ़ गई है। छावनी अस्पताल में आंखों की विशेषज्ञ डॉ. नेहा त्रिवेदी ने बताया कि धूल के कण के संपर्क में आते ही सबसे पहले व्यक्ति को खुजली होती है। जिसके बाद आंखों में लालिमा छा जाती है। गंदे हाथों से खुजली के चलते एलर्जी की शिकायत हो जाती है। ज्यादा समय तक आंखों में खुजली करने से आंखों की रोशनी भी कम हो जाती है व आंखों के आसपास सूजन की शिकायत भी बढ़ जाती है। अभी प्रदूषण के स्तर को ध्यान में रखते हुए लोगों को चाहिए कि वे सुबह व शाम के समय जब प्रदूषण का स्तर बढ़ा होता है, उस दौरान घर से बाहर निकलने से बचे। यदि जरूरी हो तो आंखों के लिए चश्मे का प्रयोग करें।

loksabha election banner

चश्मा ऐसा हो जिससे आंखे सब जगह से ढकी रहे, ताकि आंखों का धूल से संपर्क न हो। इसके अलावा खाने में हरी सब्जियों को शामिल करें। खासकर विटामिन-ए युक्त पदार्थ का अधिक से अधिक सेवन करें। अमूमन ठंड में लोग पानी कम पीते है पर अभी ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, ताकि आंखों में नमी बरकरार रहे। प्रदूषण के चलते अभी आंखों में सूखेपन की शिकायत भी काफी बढ़ गई है। यदि किसी कारणवश लोग चिकित्सक से संपर्क नहीं कर पा रहे है तो वे आंखों में नमी के लिए आईड्रॉप का प्रयोग कर सकते है। स्थिति गंभीर होने पर वे चिकित्सकों से संपर्क करें।

वहीं वेंकटेश्वर अस्पताल में आंखों की विशेषज्ञ डॉ. नेहा राठी ने बताया कि अभी प्रदूषण बच्चों के लिए काफी हानिकारक साबित हो रहा है। अक्सर माता-पिता बच्चों को टीवी व विडियो गेम के बदले बाहर जाकर खेलने को कहते है, लेकिन अभी प्रदूषण व कोरोना के कारण घर के बाहर खेलना उनकी आंखों व स्वास्थ्य दोनों के लिए हानिकारक है। वहीं टीवी और विडियो गेम भी आंखों पर बुरा प्रभाव डाल रहे है। ऐसे में बच्चों के लिए अभी काफी परेशानी बनी हुई कि आखिर वे करें तो क्या करें। प्रदूषण के कारण आंखों में खुजली, आंखों से पानी आना, आंखों का लाल होना, आंखों का चिपचिपा होना, आंखों के आसपास सूजन की समस्या लोगों को परेशान कर रही है। आंखों में एलर्जी से ग्रस्त मरीज अभी सावधानी बरते, अपने तौलिए व रूमाल को दूसरों से अलग करें। अन्यथा परिवार के अन्य सदस्य भी इसके शिकार हो सकते है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.