Move to Jagran APP

Delhi Pollution : दिल्ली की हवा में कोई सुधार नहीं, आज भी एयर क्वालिटी इंडेक्स 'बहुत खराब'

वायु प्रदूषण पर निगरानी करने वाली केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एजेंसी सफर इंडिया के अनुसार आने वाले दो दिन और हवा की धीमी गति के चलते दूषित हवा से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। दिल्ली के विभिन्न इलाकों का एक्यूआइ भी गंभीर श्रेणी में रहा।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 08:27 AM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 09:27 AM (IST)
Delhi Pollution : दिल्ली की हवा में कोई सुधार नहीं, आज भी एयर क्वालिटी इंडेक्स 'बहुत खराब'
पराली के धुएं के कारण राजधानी में वायु प्रदूषण बढ़ गया है

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर में लगातार चौथे दिन हवा जहरीली बनी रही। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) भी गंभीर श्रेणी में ही रिकॉर्ड किया गया। रविवार सुबह आइएमडी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार आइजीआइ एयरपोर्ट (T3) पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 392 रिकॉर्ड किया गया जो कि गंभीर श्रेणी में आता है।

loksabha election banner

वहीं शुक्रवार की तुलना में शनिवार को एक्यूआइ में 21 बिंदुओं का इजाफा हुआ है। शुक्रवार को दिल्ली का एक्यूआइ 406 था, जबकि शनिवार को यह 427 दर्ज किया गया। शाम छह बजे हवा में पीएम 10 की मात्र 465 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और पीएम 2.5 की मात्र 306 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही। हवा में पीएम 10 कणों की मात्रा 100 और पीएम 2.5 की मात्रा 60 रहने पर ही उसे स्वास्थ्य के अनुकूल माना जाता है। दिल्ली के विभिन्न इलाकों का एक्यूआइ भी गंभीर श्रेणी में रहा।

वायु प्रदूषण पर निगरानी करने वाली केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एजेंसी सफर इंडिया के अनुसार आने वाले दो दिन और हवा की धीमी गति के चलते दूषित हवा से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। सफर द्वारा शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पंजाब-हरियाणा में पराली जलाने की घटनाएं निरंतर बढ़ रही हैं। दोनों राज्यों के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार पराली जलाने की घटनाएं बढ़कर 4,528 हो गई हैं जो इस सीजन की सर्वाधिक हैं।

दिल्ली के वायु प्रदूषण में पीएम 2.5 के स्तर को बढाने में पराली जलाने की घटनाओं का शनिवार को योगदान 32 फीसद रहा। जबकि, शुक्रवार को यह 21 फीसद था। इससे पहले दिल्ली में इसका स्तर अब तक के अपने उच्चतम स्तर 42 फीसद तक पहुंच चुका है।

वहीं, सफर के अनुसार, दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में दस नवंबर से सुधार अपेक्षित है। हवा की गति में बढ़ोतरी की उम्मीद को देखते हुए दिल्ली में वायु प्रदूषण के स्तर में बुधवार से सुधार की उम्मीद जताते हुए इसके गंभीर श्रेणी से घटकर बहुत खराब श्रेणी में आ जाने की संभावना है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.