नई दिल्ली, जागरण संवाददाता/एएनआइ। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को लेकर लगातार हालात बदतर होने लगे हैं। वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) के मुताबकि, बुधवार से हवा की गति और घटेगी, जिससे प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में पहुंचेगा। वहीं, बुधवार सुबह दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 210 तो पीएम 10 का स्तर 204 रहा। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, दिल्ली के अलीपुर 300, आइटीओ 227, अशोक विहार आनंद विहार में 309 पहुंच गया है। बताया जा रहा है कि दिन चढ़ने के साथ इसमें इजाफा होगा और यह बेहद खराब श्रेणी में पहुंच जाएगा। 

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर ने दिल्ली में फिर स्मॉग छाने का पूर्वानुमान जताया है। शनिवार से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिससे हवा की गति सुधरेगी। इसके बाद ही हालात सामान्य हो सकते हैं।

इससे पहले तेज हवा चलने से पिछले कई दिनों से प्रदूषण के स्तर में मिल रही राहत मंगलवार को ‘हवा’ होती दिखी। हवा की गति कम होते ही प्रदूषण ने फिर सिर उठाना शुरू कर दिया है। प्रदूषक कणों की मात्रा में एक बार फिर तेजी से इजाफा होने लगा है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 242 रहा जो सोमवार को 214 था। शाम को पांच बजे हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 की मात्र 218 और पीएम 2.5 कणों की मात्र 122 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर थी। मानकों के अनुसार पीएम 10 की मात्र 100 और पीएम 2.5 की मात्र 60 होनी चाहिए। एनसीआर में सुबह हवा की गति 10 से 12 किमी प्रति घंटा थी और इस कारण सुबह छह बजे दिल्ली का एयर इंडेक्स 195 था जो शाम चार बजे 242 पहुंच गया। 

बढ़ने लगा ठंड का अहसास

दिल्ली में ठंड का अहसास बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को अधिकतम पारा 27.1 डिग्री था जो सामान्य से एक डिग्री कम है। न्यूनतम पारा सामान्य स्तर पर 12.3 डिग्री रहा। बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम एवं न्यूनतम पारा 27 और 11 डिग्री रहेगा।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक 

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप