Move to Jagran APP

24 घंटे निशुल्क वाईफाई की सुविधा से लैस होगा दिल्ली AIIMS, अब मरीजों को आसानी से मिलेगी ऑनलाइन जांच रिपोर्ट

दिल्ली एम्स का परिसर जल्द ही वाईफाई नेटवर्क की सुविधा से लैस होगा। इस योजन पर अमल के लिए एम्स प्रशासन ने शुक्रवार को न्यूरो सर्जरी के प्रोफेसर डॉ. विवेक टंडन के नेतृत्व में एक पांच सदस्यीय कमेटी गठित की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaPublished: Fri, 26 May 2023 04:39 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 04:39 PM (IST)
24 घंटे निशुल्क वाईफाई की सुविधा से लैस होगा दिल्ली AIIMS, अब मरीजों को आसानी से मिलेगी ऑनलाइन जांच रिपोर्ट
यह कमेटी एम्स में वाईफाई नेटवर्क की सुविधा विकसित करने का काम करेगी।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली एम्स का परिसर जल्द ही वाईफाई नेटवर्क की सुविधा से लैस होगा। इस योजन पर अमल के लिए एम्स प्रशासन ने शुक्रवार को न्यूरो सर्जरी के प्रोफेसर डॉ. विवेक टंडन के नेतृत्व में एक पांच सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी एम्स में वाईफाई नेटवर्क की सुविधा विकसित करने का काम करेगी।

loksabha election banner

24 घंटे रहेगी सुविधा

एम्स प्रशासन का कहना है कि संस्थान में 24 घंटे वाईफाई की सुविधा रहेगी। संस्थान के डॉक्टरों, मेडिकल के छात्रों, कर्मचारियों के अलावा मरीजों और उनके स्वजनों को भी एम्स में 24 घंटे निशुल्क वाईफाई की सुविधा मिलेगी।

इससे मरीज और उनके स्वजन आसानी से अपनी जांच रिपोर्ट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे। एम्स प्रशासन द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि संस्थान के कुछ नव निर्मित केंद्रों को छाेड़कर मुख्य अस्पताल सहित ज्यादातर सेंटरों में वाईफाई की सुविधा ठीक नहीं है।

शोध कार्य के लिए भी महत्वपूर्ण

एम्स में मरीजों के इलाज के साथ-साथ मेडिकल शिक्षा व शोध कार्य भी होता है। इन सभी कार्यों में इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। एम्स के डॉक्टर बताते हैं कि पिछले वर्ष नवंबर में संस्थान के सर्वर पर हुए रैनसमवेयर अटैक की घटना के बाद संस्थान में इंटरनेट की समस्या बढ़ गई है।

इस वजह से मेडिकल शिक्षा व शोध से जुड़े कार्यों में डॉक्टरों को मोबाइल के वाईफाई नेटवर्क का इस्तेमाल करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में साइबर सुरक्षा को लेकर खतरा ज्यादा बना हुआ है। यही वजह है कि एम्स प्रशासन ने संस्थान के सभी सेंटरों को एक वाईफाई नेटवर्क से जोड़ने की पहल की है।

एम्स प्रशासन द्वारा गठित कमेटी एक टेंडर जारी कर 15 जून तक एक निजी एजेंसी को नियुक्त करेगी। वह एजेंसी एम्स के सभी सेंटरों का सर्वे कर वाईफाई नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए 15 जुलाई तक अपनी रिपोर्ट कमेटी को सौंपेगी। इस आधार पर एम्स इंटरनेट नेटवर्क उपलब्ध कराने वाली एजेंसियों के माध्यम से वाईफाई नेटवर्क की सुविधा विकसित करेगा। इससे पहले मार्च में एम्स ने संस्थान को 5जी नेटवर्क की सुविधा से लैस करने के लिए पहल की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.