Move to Jagran APP

Delhi AIIMS Ransomware Attack के बाद बहाल हुई डिजिटल सेवाएं, पुराने मरीजों का भी शुरू हुआ पंजीकरण

एम्स (AIIMS) में सर्वर शुरू होने के बाद बुधवार से ओपीडी (AIIMS OPD) में इलाज के लिए पहुंचने वाले नए मरीजों के साथ-साथ पुराने मरीजों का भी आनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया गया। हालांकि आनलाइन पंजीकरण के दौरान कई बार सर्वर डाउन होने की समस्या आ रही है।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Thu, 08 Dec 2022 03:30 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 03:30 PM (IST)
Delhi AIIMS Ransomware Attack के बाद बहाल हुई डिजिटल सेवाएं, पुराने मरीजों का भी शुरू हुआ पंजीकरण
Delhi AIIMS Ransomware Attack के बाद बहाल हुई डिजिटल सेवाएं, पुराने मरीजों का भी शुरू हुआ पंजीकरण

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो : एम्स (AIIMS) में सर्वर शुरू होने के बाद बुधवार से ओपीडी (AIIMS OPD) में इलाज के लिए पहुंचने वाले नए मरीजों के साथ-साथ पुराने मरीजों का भी आनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया गया। हालांकि, आनलाइन पंजीकरण के दौरान कई बार सर्वर डाउन होने की समस्या आ रही है। उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में एम्स की डिजिटल सेवाएं पूरी तरह से सामान्य हो जाएगी।

loksabha election banner

23 नवंबर को हुआ था रैनसमवेयर अटैक

इसी क्रम में बृहस्पतिवार से जांच के लिए आनलाइन बार कोड भी तैयार होने लगेगा। इससे स्मार्ट लैब (Smart Lab) का संचालन पूरी क्षमता के साथ होने लगेगा। अभी तक स्मार्ट लैब का संचालन मैनुअल तरीके से हो रहा है। इससे मरीजों को जांच रिपोर्ट मिलने में देरी हो रही है। आनलाइन बार कोड जरनेट होने पर आनलाइन रिपोर्ट मिलने लगेगी। उल्लेखनीय है कि 23 नवंबर को एम्स की सर्वर पर रैनसमवेयर अटैक (Ransomware Attack) की घटना हुई थी। संस्थान में सर्वर के रखरखाव के लिए पिछले करीब साढ़े चार साल से कोई एजेंसी नियुक्त नहीं थी। ऐसे में एम्स में सर्वर की सुरक्षा भगवान भरोसे ही थी। बता दें कि सोमवार को ट्रायल के रूप में सर्वर को शुरू किया गया था। मंगलवार से ओपीडी में नए मरीजों का पंजीकरण आनलाइन (Online Registration) शुरू कर दिया गया था।

स्वास्थ्य मंत्री ने ली स्थिति की जानकारी

मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री एम्स में एक बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कंप्यूटर फैसिलिटी विभाग और एम्स के सर्वर का निरीक्षण भी किया। इसके अलावा उन्होंने एम्स के अधिकारियों से मौजूदा स्थिति की जानकारी ली। 

यह भी पढ़ें - Delhi Crime: श्रद्धा मर्डर केस के बाद दिल्ली से एक और सनसनीखेज मामला, सूटकेस में मिली महिला की सड़ी-गली लाश

यह भी पढ़ें - Delhi: होटल कारोबारी से रंगदारी मांगने के मामले में पंजाब पुलिस ने लारेंस बिश्नोई को किया गिरफ्तार, जांच जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.