Move to Jagran APP

वीवीआइपी मार्ग बना दीनदयाल उपाध्याय मार्ग, चप्पे-चप्पे पर अब सीसीटीवी से नजर

प्रदेश भाजपा का कार्यालय भी इस मार्ग पर बनना प्रस्तावित है। वहीं यहां राउज एवेन्यू कोर्ट भी शुरू हो चुकी है। यहां पर सीबीआइ की विशेष अदालतें लगती है ऐसे में बड़े-बड़े मुकदमों में वीवीआइपी का आना जाना भी इस मार्ग पर रहता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 02:06 PM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 02:14 PM (IST)
वीवीआइपी मार्ग बना दीनदयाल उपाध्याय मार्ग, चप्पे-चप्पे पर अब सीसीटीवी से नजर
डीडीयू मार्ग पर पहले से ही सामाजिक संस्थाओं के दफ्तर है।

निहाल सिंह, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में लुटियंस दिल्ली में वैसे बहुत से वीवीआइपी मार्ग हैं जिनसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर राष्ट्रपति और समेत अनकों देशों के राष्ट्रध्यक्षों का अक्सर जाना आना रहना रहता है, लेकिन लुटियंस दिल्ली से बाहर आइटीओ से जुड़ा दीनदयाल उपाध्याय मार्ग (डीडीयू) अब वीवीआइपी मार्ग में तब्दील हो चुका है। यहां पर 6ए नंबर पर बने दिल्ली भाजपा के राष्ट्रीय कार्यालय की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आना जाना रहता है। इसकी वजह से यहां के चप्पे-चप्पे पर नजर रखना जरूरी है। इसको देखते हुए इस पूरे मार्ग को सीसीटीवी से लैस कर दिया गया है। हर 50-70 मीटर की दूसरी चारों दिशाओँ में नजर रखने के लिए 4-6 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैँ। इनसे 24 घंटे पूरे मार्ग की निगरानी रखी जाती है। साथ ही यह कैमरे स्थायी है।

loksabha election banner

राजधानी में लुटियंस दिल्ली के बाद यह पहला ऐसा मार्ग हैं जिस पर इतनी बड़ी मात्रा में सीसीटीवी कैमरें लगाए गए हैँ। फिलहाल अभी तो प्रधानमंत्री आते हैं लेकिन आने वाले समय में इस मार्ग पर और ज्यादा गतिविधियां बढ़ने वाली हैं, क्योकिं यहां पर कांग्रेस का राष्ट्रीय कार्यालय भी बन रहा है। संभवतः वह भी एक वर्ष के अंदर बनकर तैयार हो जाएगा। फिर यहां पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष समेत कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की भी आवाजाही भी इस मार्ग से रहेगी। ऐसे में सुरक्षा के लिहाज से इस मार्ग की निगरानी बहुत जरूरी है।

मार्ग की बदल गई है सूरत

डीडीयू मार्ग पर पहले से ही सामाजिक संस्थाओं के दफ्तर है। यहां पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) से जुड़े एबीवीपी समेत भारतीय मजदूर और संस्कृत भारती जैसी संस्थाओं के दफ्तर हैँ। लेकिन भाजपा का राष्ट्रीय कार्यालय बनने की वजह से इस मार्ग की सूरत बदल गई है। न केवल यह मार्ग गड्ढे रहित सड़क वाला है बल्कि मार्ग के दोनों तरफ और बीच हरे भरे देशी और विदेशी पौधे भी इस मार्ग की शोभा बड़ा रहे है। साथ ही भाजपा कार्यालय के आस-पास फूल वाले पौधे भी लगाए गए हैं जो इस मार्ग की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं।

राजनीतिक पार्टियों के कार्यालयों का गढ़ बना यह मार्ग

डीडीयू मार्ग पर पहले कांग्रेस का प्रदेश कार्यालय और आरजेडी का राष्ट्रीय कार्यालय था, लेकिन आम आदमी पार्टी का राष्ट्रीय कार्यालय भी यहां पर हैं। यहां पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी आते जाते रहते हैं, लेकिन अब आने वाले समय में यह कार्यालय राजनीतिक दलों के कार्यालयों का गढ़ बन जाएगा। कांग्रेस का राष्ट्रीय कार्यालय का निर्माण हो रहा है। सीपीआइ का भी कार्यालय इस सड़क से 100 मीटर की दूरी पर भी बनकर उद्धाटन के लिए तैयार है। भाजपा का राष्ट्रीय कार्यालय के सामने उसका दूसरा भाग भी बन रहा है। जो कि आने वाले एक दो वर्ष में चालू हो जाएगा। 

कौन –सा है डीडीयू मार्ग ऐसे समझे

विकास मार्ग से जाते हुए रामचरण अग्रवाल चौक आइटीओ पर पहुंचने के बाद मिंटो रोड के लिए जाने वाली सड़क का नाम डीडीयू मार्ग हैँ। अगर कनॉट प्लेस से मिंटो रोड से आएंगे तो लालबत्ती से सीधे हाथ पर मुढ़ने पर जो सड़क आती है वही डीडीयू मार्ग है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.