नई दिल्ली, संजीव गुप्‍ता। दिल्ली सरकार के दो और सरकारी अस्पतालों दीनदयाल उपाध्याय (डीडीयू) और बाबा साहब अंबेडकर अस्पताल को आंशिक रूप से कोविड-19 समर्पित घाेषित किया गया है। इस संबंध में दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के विशेष सचिव उदित प्रकाश राय की तरफ से आदेश जारी किए गए। इन दोनों अस्पतालों में कोरोना संक्रमित और संदिग्ध मरीजों को भर्ती करने के लिए 100-100 बेड के कोविड समर्पित वार्ड तैयार करने के लिए कहा गया है।

19 सितंबर तक बेड तैयार रखने का निर्देश

आदेश में दोनों अस्पतालों के चिकित्सा निदेशक/ अधीक्षक को 19 सितंबर तक बेड तैयार करने को कहा गया है। साथ ही आदेश में इन दोनों अस्पतालों के लिए नोडल अधिकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के ओएसडी अवनीश कुमार को बनाया गया है।

इन अस्‍पतालों में है कोविड-19 के बेड की सुविधा

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार के लोक नायक, जीटीबी, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी, अंबेडकर नगर अस्पताल, बुराड़ी अस्पताल, सत्यवादी राजा हरिशचंद्र, दीपचंद बंधु अस्पताल में भी कोविड बेड की सुविधा है। वहीं, दिल्ली सरकार, केन्द्र सरकार और निजी अस्पतालों में कुल 14576 बेड कोरोना मरीजों के लिए उपलब्ध है। इनमें से 6815 बेड खाली हैं वहीं 7761 फिलहाल उपलब्ध हैं।

यह है दिल्‍ली का ताजा हाल

राजधानी में कोरोना का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार को एक बार फिर 24 घंटे में कोरोना के 4473 रिकॉर्ड नए मामले सामने आए। हालांकि 24 घंटे में 62,593 सैंपल की जांच हुई। वहीं मंगलवार के मुकाबले संक्रमण दर में मामूली वृद्धि हुई है। यह 6.80 से बढ़कर 7.15 फीसद हो गई है। हालांकि मृत्यु दर 2.1 फीसद है, जो स्थिर बनी हुई है। वहीं, नए मामले अधिक आने के कारण राजधानी में सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 30 हजार को पार कर गया है। सक्रिय मरीजों की संख्या अब 30914 हो गई है। पहली बार सक्रिय मरीजों की संख्या 30 हजार को पार कर गई है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 33 मरीजों की मौत हुई है। इनमें पिछले दिनों में मरने वाले 4 मरीजों की संख्या भी शामिल है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस