नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली सरकार ने 'दिल्ली बाजार पोर्टल' से दो लाख से अधिक महिला कारोबारियों को जोड़ने की तैयारी की है, ताकि उनके उत्पादों को वैश्विक बाजार मिलने के साथ वे उद्योग व व्यापार में अहम भूमिका में आएं। यह पोर्टल मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल की महत्वाकांक्षी परियोजना है। यह दिल्ली का अपना ई-मार्केट प्लेस होगा, जहां हर छोटे और बड़े दुकान-मालिक का वर्चुअल स्टोर होगा। वे अपने उत्पादों को दुनिया भर में इस ई-प्लेटफार्म से बेच सकेंगे। इस दिशा में कदम आगे बढ़ाते हुए सरकार के थिंक टैंक डायलाग और विकास आयोग (डीडीसी) ने महिला कारोबारियों के साथ बैठक की।

बैठक में 50 से अधिक महिला कारोबारी प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। उन्हें इस पोर्टल की व्यावहारिक जानकारी दी गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीडीसी के उपाध्यक्ष जैस्मीन शाह ने कहा कि समाज के संपूर्ण विकास की मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल की परिकल्पना में महिलाएं अहम हैं। ऐसे में इस पोर्टल के माध्यम से कम से कम दो लाख महिला उद्यमियों व व्यापारियों को जोड़ने के लक्ष्य के साथ उन्हें कारोबार में हर तरह की सहायता देने की कोशिश होगी, ताकि वे बड़े बाजारों तक पहुंच सकें और अपना व्यवसाय बढ़ा सकें।

चैंबर आफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआइ) के चेयरमैन बृजेश गोयल ने बताया कि बैठक में ज्वेलरी, परिधान, फैशन, ब्यूटी एवं मेकअप, कुटीर उद्योग समेत अन्य कारोबार से जुड़ी महिलाएं शामिल थीं। सैलून मालिक कल्याण एसोसिएशन की उपाध्यक्ष मीनाक्षी दत्त ने सरकार की इस पहल का स्वागत करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दिल्ली की सभी महिला उद्यमी इससे जुड़ेंगी। इससे सौंदर्य उद्योग को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

न्यूट्रिशनिस्ट एंड डाइटीशियन एसोसिएशन की अध्यक्ष शिखा शर्मा ने कहा कि 'दिल्ली बाजार' परियोजना में हमें भागीदार बनाने की कोशिश महत्वपूर्ण है। सीटीआइ महिला काउंसिल की अध्यक्ष मालविका साहनी ने कहा कि दिल्ली सरकार के साथ काम करते हुए महिला नेतृत्व वाले संघ अपने सदस्यों को तकनीकी और वित्तीय चुनौतियों से उबरने में मदद करेंगे, जो उन्हें आनलाइन ग्राहक तक पहुंचने से रोकती हैं। उन्होंने बताया कि उनके संगठन से जुड़ी 10 हजार महिला उद्यमियों को संगठित और प्रशिक्षित किया जाएगा। बता दें कि इसके पहले दिल्ली के बाजारों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की गई थी।

Edited By: Mangal Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट