नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष स्वाति जयहिंद ने पिछले नौ दिन से जारी अनशन को रविवार दोपहर बाद खत्म करने का एलान किया है। स्वाति ने यह निर्णय शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में पॉक्सो कानून में संशोधन संबंधी फैसले के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद लिया है। इसके लिए स्वाति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार भी प्रकट किया है।

अनशन खत्म करने के बाद स्वाति ने कहा कि मैं अकेले ही लड़ रही थी, लेकिन मुझे पूरे भारत के लोगों का समर्थन हासिल था। मैं मानती हूं कि यह आजाद भारत की एेतिहासिक जीत है। ऐसे में मैं इस जीत पर हर भारतीय को बधाई देना चाहती हूं।

बता दें कि समता स्थल पर स्वाति बच्चियों से दुष्कर्म करने वालों को फांसी की सजा देने सहित अन्य मांगों लेकर नौ दिन से अनशन पर बैठी हुई थीं। स्वाति ने कहा कि उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में पॉक्सो कानून में बदलाव संबंधी जो प्रस्ताव पास हुआ है, उसकी प्रति मिली है। सरकार ने हमारी सभी मांगें मान ली हैं।

इस प्रस्ताव में साफ-साफ लिखा है कि छह महीने के अंदर बच्चियों से दुष्कर्म करने वालों को फांसी दी जाएगी। बच्चों और महिलाओं के दुष्कर्म के मामलों की छह माह के अंदर प्रतिबद्ध तरीके से सुनवाई होगी। देशभर में फास्ट ट्रैक कोर्ट बनेंगे।

ऐसे मामलों को पुलिस की स्पेशल टीम देखेगी, उसके लिए जितने संसाधनों की आवश्यकता होगी, वो दिए जाएंगे। वहीं, नौवें दिन स्वाति को समर्थन देने पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुखपाल सिंह खैहरा कुछ विधायकों के साथ पहुंचे थे।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस