Move to Jagran APP

दैनिक जागरण के अभियान से कूड़ा मुक्त हुआ गोशाला पार्क, अब जलेगा शिक्षा का दीप

जिस भूमि को बांग्लादेशी कबाड़ियों ने असामाजिक कार्यों का ठिकाना बना लिया था आज उसपर शिक्षा का दीप जलने जा रहा है। दैनिक जागरण के स्वच्छता अभियान के दौरान कब्जामुक्त हुई इस भूमि पर स्कूल बनाने के लिए शिलान्यास कर दिया गया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 12 Nov 2021 07:04 AM (IST)Updated: Fri, 12 Nov 2021 07:04 AM (IST)
दैनिक जागरण के अभियान से कूड़ा मुक्त हुआ गोशाला पार्क, अब जलेगा शिक्षा का दीप
दैनिक जागरण के स्वच्छता अभियान के दौरान आदेश गुप्ता ने कब्जा मुक्त कराई थी जमीन

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। जिस भूमि को बांग्लादेशी कबाड़ियों ने असामाजिक कार्यों का ठिकाना बना लिया था, आज उसपर शिक्षा का दीप जलने जा रहा है। दैनिक जागरण के स्वच्छता अभियान के दौरान कब्जामुक्त हुई इस भूमि पर स्कूल बनाने के लिए शिलान्यास कर दिया गया है। इससे स्थानीय लोग खुश हैं। साथ ही उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अधिकारी भी इस मुहिम की प्रेरणा देने के लिए दैनिक जागरण का धन्यवाद कर रहे हैं।

loksabha election banner

दरअसल, वेस्ट पटेल नगर के प्रेम नगर स्थित गोशाला पार्क की इस जमीन पर असामाजिक तत्वों ने कबाड़ डालकर कब्जा कर लिया था। वर्ष 2017 में अक्टूबर माह में दैनिक जागरण ने मिशन एक हजार टन अभियान शुरू किया था। इस अभियान के तहत सफाई करके एक हजार टन कचरे को हटाया जाना था। इसके तहत ही वेस्ट पटेल नगर से पार्षद आदेश गुप्ता ने इस पार्क को स्वच्छ करने का बीड़ा उठाया था। जन-जन की भागीदारी से इस पार्क से 30 टन कबाड़ हटाया गया था। इस अभियान से इस जमीन को कब्जा मुक्त करने का अभियान भी शुरू हो गया था।

निगम प्रशासन ने पहले यहां साफ सफाई कराने का प्रयास किया तो कब्जा करने वाले असामाजिक तत्व चाकू और अन्य हथियार लेकर अधिकारियों के पीछे दौड़ पड़े। इसके बाद जनवरी 2018 में कब्जा मुक्त कराने पहुंची पुलिस पर भी असामाजिक तत्वों ने हमला कर दिया। हमले में पटेल नगर के तत्कालीन थाना प्रभारी भी घायल हो गए थे। इसके कुछ दिनों बाद बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ इस जमीन को कब्जा मुक्त कराने में कामयाबी मिल गई। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व स्थानीय पार्षद आदेश गुप्ता ने इसके लिए दैनिक जागरण का धन्यवाद किया है।

आदेश गुप्ता ने कहा कि दैनिक जागरण के मिशन एक हजार टन से हमें इस जमीन को कब्जा व गंदगी मुक्त कराने का विचार आया। काफी संघर्ष के बाद यह सात एकड़ के करीब जमीन कब्जा मुक्त कराई गई थी। उल्लेखनीय है कि यहां से 30 टन कबाड़ हटाने को लेकर उस समय आदेश गुप्ता को दैनिक जागरण की ओर से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया था।

फिर न हो कब्जा, इसलिए शिक्षा विभाग को दी जमीन

निगम खराब आर्थिक हालातों से जूझ रहा है। ऐसे में वर्ष 2018 में जब यह जमीन कब्जामुक्त हो गई तो इस पर दोबारा कब्जा होने का खतरा था। ऐसे में आदेश गुप्ता ने निगम अधिकारियों के सहयोग इस जमीन को शिक्षा विभाग को सौंप दिया। दूसरे विभागों के पास फंड उपलब्ध नहीं था, जबकि शिक्षा मद में फंड था। उसी से यहां स्कूल बनाने की कल्पना की गई। शिक्षा मद से एक करोड़ के फंड से पहले इस भूमि की चारदीवारी की गई और अब स्कूल निर्माण का कार्य शुरू हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.