Move to Jagran APP

अब जेएनयू में एप से बुक करें साइकिल, पहले आधे घंटे मिलेगी फ्री सुविधा

दिल्ली में पहले भी कई जगहों पर मोबाइल एप से साइकिल बुकिंग की योजना शुरू हो चुकी है। दिल्ली में कई साइकिलिंग ग्रुप भी हैं, जो लोगों को प्रतिदिन साइकिल चलाने के फायदे बताते हैं।

By Amit SinghEdited By: Published: Wed, 03 Oct 2018 05:15 PM (IST)Updated: Wed, 03 Oct 2018 05:15 PM (IST)
अब जेएनयू में एप से बुक करें साइकिल, पहले आधे घंटे मिलेगी फ्री सुविधा
अब जेएनयू में एप से बुक करें साइकिल, पहले आधे घंटे मिलेगी फ्री सुविधा

नई दिल्ली (जेएनएन)। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में कुलपति एम जगदीश कुमार ने मंगलवार को साइकिल शेयरिंग स्कीम की शुरुआत कर दी है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह सुविधा काफी किफायती और प्रदूषण नियंत्रण के लिए असरदार है।

loksabha election banner

जेएनयू के विद्यार्थी, शिक्षक, स्टाफ, उनके परिजन इसका लाभ ले सकते हैं। हर दिन साइकल की सुविधा पहले आधे घंटे के लिए मुफ्त होगी। इसके बाद हर 15 मिनट के 1.18 रुपये चुकाने होंगे। पेयमेंट ऑनलाइन ऑनलाइन करनी होगी। पहले चरण में साइकिल के लिए आठ स्टैंड बनाए गए हैं। दस और स्टैंड बनाए जाएंगे।

कुलपति एम जगदीश कुमार ने कहा कि इस सुविधा की शुरुआत के लिए गांधी जयंती का दिन सुनिश्चित किया गया था। साइकिल सुविधा के लिए ‘लेट अस साइकिल एप’ तैयार किया गया है। इसे डाउनलोड करने के बाद साइकिल का लाभ ले सकते हैं।

कुलपति ने कहा कि यह कदम पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए भी लिया गया है। इसके शुरू होने से परिसर में वाहनों की संख्या कम करने में मदद मिलेगी। यह सुविधा ग्रीनॉल्यूशन कंपनी की तरफ से देखी जाएगी।

मालूम हो कि दिल्ली में इससे पहले भी कई जगहों पर मोबाइल एप से साइकिल बुक करने की योजना शुरू की जा चुकी है। कुछ एनजीओ सरकारी सहयोग से दिल्ली के सभी मेट्रो स्टेशनों, बाजार व अन्य सार्वजनिक जगहों पर किराए पर साइकल उपलब्ध कराने की योजना पर काम कर रही हैं।

दिल्ली में कई साइकिलिंग ग्रुप भी बने हुए हैं, जो लोगों को प्रतिदिन साइकिल चलाने के फायदे बताते हैं। डॉक्टरों का भी मानना है कि साइकिलिंग एक बेहतरीन व्यायाम है। इससे पूरे शरीर की कसरत होती है। दिल से लेकर दिमाग तक सब स्वस्थ रहता है। साथ ही साइकल के प्रयोग से प्रदूषण और सड़क दुर्घटनाओं की में भी काफी कमी लायी जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.