Move to Jagran APP

Delhi Metro Guideline: सोमवार से देशभर में रफ्तार भरेगी मेट्रो, थोड़ी देर में जारी होगी गाइड लाइन

Delhi Metro Service Guidelines बताया जा रहा है कि इस एसओपी में जो नियम कायदे बताए जाएंगे उन्हीं के अनुसार आगामी 7 सितंबर से मेट्रो का परिचालन और मेंटिनेंस किया जाएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 07:49 AM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 03:27 PM (IST)
Delhi Metro Guideline: सोमवार से देशभर में रफ्तार भरेगी मेट्रो, थोड़ी देर में जारी होगी गाइड लाइन
Delhi Metro Guideline: सोमवार से देशभर में रफ्तार भरेगी मेट्रो, थोड़ी देर में जारी होगी गाइड लाइन

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Metro Service Guidelines: अनलॉक-4 में आगामी 7 सितंबर से दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) अपने सभी रूटों पर ट्रेनों के संचालन की तैयारी में जुटा हुआ है। वहीं, मेट्रो संचालन की तैयारी की कड़ी में केंद्रीय शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी थोड़ी देर बाद अनलॉक-4 में मेट्रो सेवाएं शुरू करने को लेकर विस्तृत SOP (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर) और गाइडलाइन जारी करेंगे। बता दें कि अनलॉक 4.0 के तहत 7 सितंबर से देश में मेट्रो परिचालन की शुरुआत होने वाली है। बुधवार को हुई एक बैठक में उपराज्यपाल अनिल बैजल ने भी मेट्रो संचालन को मंजूरी दे दी है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि शहरी विकास मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि मेट्रो के परिचालन के लिए जो एसओपी तैयारी की गई थी, उसे पहले ही सभी राज्यों में मेट्रो का संचालन कर रही कंपनियों को सर्कुलेट कर दिया गया है। बाकी 1 सितंबर को होने वाली मीटिंग में सभी मेट्रो कंपनियों के एमडी के साथ चर्चा करके इसे फाइनल किया गया है। इसे बुधवार को जारी किया जाएगा।

इस बीच कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और प्रभाव के मद्देनजर मेट्रो ट्रेनों के संचालन के दौरान किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो, ऐसे तमाम बिंदुओं पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय (Union Housing and Urban Affairs ) ने एक अहम बैठक बुलाई थी। इसमें केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा भी इस बैठक में शिरकत की थी।

इस बैठक में देश के सभी राज्यों में मेट्रो के परिचालन का जिम्मा संभाल रही कंपनियों के मैनेजिंग डायरेक्टर और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए थे। इसमें मेट्रो के परिचालन से जुड़ी एसओपी पर चर्चा की गई थी और उसमें कुछ नए नियम जोड़े जाएंगे। बताया जा रहा है कि इस एसओपी में जो नियम कायदे बताए जाएंगे, उन्हीं के अनुसार आगामी 7 सितंबर से मेट्रो का परिचालन और मेंटिनेंस किया जाएगा। 

यहां पर बता दें दिल्ली मेट्रो के साथ एक्वा लाइन मेट्रो और गुरुग्राम रैपिड रेल मेट्रो का संचालन 22 मार्च से हैं। इस बीच दिल्ली मेट्रो रेल निगम को अकेले ही रोजाना 10 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.