राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। पुरानी दिल्ली की सड़कों पर भीड़, जाम और बेतरतीब खड़े रिक्शा-ठेले व आटो.. कुछ ऐसा ही नजारा आपको यहां रोज देखने को मिलता है। लेकिन, अब इन सड़कों की तस्वीर बदली-बदली नजर आएगी। चांदनी चौक के बाद अब इस इलाके के मुख्य मार्गाें को व्यवस्थित करने की लिए योजना बनाई जा रही है। योजना पर शाहजहानाबाद पुनर्विकास निगम (एसआरडीसी) काम कर रहा है। इस निगम ने सड़कों को हैरिटेज लुक में पुनर्विकसित करने के लिए लोक निर्माण विभाग (लोनिवि) को काम सौंपा है।

फिलहाल योजना को एकीकृत यातायात एवं परिवहन (योजना एवं अभियांत्रिकी) केंद्र यानी यूटिपेक ने अभी मंजूरी नही दी है। मंजूरी मिलते ही योजना पर काम तेजी पकड़ेगा। एसपी मुखजी मार्ग होगा हैरिटेज कारिडोर पुरानी दिल्ली का श्यामा प्रसाद (एसपी) मुखर्जी मार्ग अब हैरिटेज कारिडोर होगा। चांदनी चौक मुख्य मार्ग के हैरिटेज कारिडोर के रूप में विकसित किए जाने के बाद एसआरडीसी का इसी मार्ग पर ध्यान है। इस मार्ग पर पैदल यात्रियों के लिए बेहतर व्यवस्था की जाएगी। जगह-जगह साइन बोर्ड और बोलार्ड लगाए जाएंगे। बगैर मोटर वाले वाहनों के लिए मेन सड़क के साथ अलग जगह दी जाएगी।

लाल किला के पास नेताजी सुभाष मार्ग चाक से शुरू होकर पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चर्च मिशन रोड तक यह मार्ग जाता है। इस मार्ग को भी चांदनी चौक मार्ग की तरह सुंदर बनाया जाएगा। दंगल मैदान में यू-आकार की तीन मंजिला पार्किंग पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के आसपास और एसपी मुखर्जी मार्ग पर जाम से मुक्ति दिलाने के लिए दंगल मैदान में तीन मंजिला यू- आकार की पार्किंग बनाई जाएगी। इस पार्किंग की हर मंजिल पर 156 गाडि़यों को खड़ा करने की व्यवस्था होगी। रेलवे स्टेशन पर जिन डीटीसी बसों के रूट समाप्त होते हैं, उनके लिए दंगल मैदान में यू-आकार की पार्किंग में ही भूतल पर पार्किंग की व्यवस्था होगी।

इस पार्किंग में एक तरफ से डीटीसी बसें प्रवेश करेंगी और दूसरी तरफ से निकल जाएंगी। कार व बसों के पार्किंग के अलावा टैक्सी, आटो, रिक्शा व ठेला के लिए भी पार्किंग बनाई जाएगी। इसके अलावा लो¨डग व अनलो¨डग के लिए टेंपो पार्किंग भी बनाई जाएगी।स्टेशन को जोड़ने वाला यू-आकार का स्काई वाक पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म और वहां से बाहर निकल कर एसपी मुखर्जी रोड पार करने के लिए यू- आकार का स्काई वाक बनाया जाएगा। जो करीब छह मीटर चौड़ा होगा और जमीन से इसकी उंचाई 10 मीटर होगी। इस स्काई वाक से रोड पर पैदल चलने वालों की भीड़ थोड़ी कम हो जाएगी और एसपी मुखर्जी मार्ग पर जाम काफी हद तक कम हो जाएगा।

नेताजी सुभाष मार्ग के अलग-अलग भागों को किया जाएगा विकसितदिल्ली गेट से शुरू होकर कश्मीरी गेट पर जाने वाला नेताजी सुभाष मार्ग भी हैरिटेज कारिडोर होगा। इस मार्ग को अलग अलग-अलग भागों में विकसित किया जाएगा। यह मार्ग 9.3 किलोमीटर है। इसी मार्ग के साथ साथ जामा मस्जिद के सामने के इलाके को भी पुनर्विकसित किया जाएगा। ये मार्ग भी होंगे हैरिटेज लुक मेंनई सड़क, चावड़ी बाजार, बल्लीमारान, गली कासिम जान, लाल कुआं, फराश खाना, सरदार स्वरूप ¨सह चौक आदि को भी पुन विकसित किया जाएगा।

Edited By: Vinay Kumar Tiwari