Move to Jagran APP

गेंद की रफ्तार से दुनिया के बल्‍लेबाजों को मनवाया लोहा, बेटे काे देख भावुक हुई मां

रफ्तार की वजह से शिवम मावी को 'नोएडा एक्सप्रेस' भी कहा जाने लगा है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Thu, 08 Feb 2018 12:06 PM (IST)Updated: Sat, 10 Feb 2018 03:41 PM (IST)
गेंद की रफ्तार से दुनिया के बल्‍लेबाजों को मनवाया लोहा, बेटे काे देख भावुक हुई मां
गेंद की रफ्तार से दुनिया के बल्‍लेबाजों को मनवाया लोहा, बेटे काे देख भावुक हुई मां

नोएडा [ जेएनएन ] । अंडर-19 विश्वकप में 146 किमी की रफ्तार से गेंदबाजी करके मशहूर हुए क्रिकेटर शिवम मावी नोएडा के रहने वाले हैं। शिवम पर देशभर के क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें ट‌िकी हुईं थीं। उन्होंने क‌िसी को न‌िराश नहीं क‌िया और फाइनल मैच एक व‌िकेट लेकर अहम भूम‌िका न‌िभाई। पाकिस्तान के साथ हुए सेमीफाइनल मैच में मावी ने शानदार गेदबाजी की थी। रफ्तार की वजह से शिवम मावी को 'नोएडा एक्सप्रेस' भी कहा जाने लगा है।

loksabha election banner

धारदार गेंदबाजी कर भारतीय टीम की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले क्रिकेटर शिवम मावी बुधवार को नोएडा अपने घर पहुंचे। डीएनडी पर शिवम का ढोल-नगाड़ों के साथ भव्य स्वागत किया गया। उसके बाद गाडिय़ों के काफिले में वह सेक्टर-15 पहुंचे। जहां स्थानीय निवासियों ने स्वागत किया।

इस बड़ी जीत के बाद मावी को जब पहली बार मां ने देखा तो वह भावुक हो गईं। उनके मुंह से तपाक से निकल गया कि मेरे लाल ने देश का मान बढ़ाया है। डीएनडी पर उनका भव्‍य स्‍वागत किया गया। शिवम ने मैच के दौरान हौसला अफजाई के लिए नोएडावासियों का आभार प्रकट किया।

शिवम मावी ने कहा कि चयनकर्ताओं की निगाह घरेलू मैचों पर होती है। ऐसे में मेरा प्रयास होगा कि अच्छा प्रदर्शन करूं। इसके अलावा अभी आईपीएल पर पूरा फोकस है। मेरा प्रयास होगा कि कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से अच्छा प्रदर्शन करूं।

क्रिकेट से है लगाव 

शिवम के पिता पंकज मावी ने बताया कि वह बहुत ही जुझारू है। स्कूल खत्म होने के बाद सीधे क्रिकेट के मैदान पर प्रैक्टिस टाइम से पहले ही पहुंच जाता था। शिवम शांत स्वभाव का है और वह काफी कम लोगों से बात करता है, लेकिन खेल के प्रति समर्पित है। सरल स्वभाव व कड़ी मेहनत के बल पर ही शिवम ने यह मुकाम हासिल किया है।

8 साल की उम्र से कोच फूलचंद्र से क्रिकेट ट्रेनिंग लेनी शुरू की

नोएडा के सेक्टर-71 के रहने वाले शिवम ने पढ़ाई सिटी पब्लिक स्कूल से की है। वर्तमान में वह एल फलाह विश्वविद्यालय से बीबीए कर रहे हैं। शिवम ने 8 साल की उम्र से कोच फूलचंद्र से क्रिकेट ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी। कोच फूलचंद्र के मुताबिक चोट के बाद भी शिव रोज नियत समय पर प्रैक्टिस मैदान पर पहुंच जाते थे। वह एक जगह बैठकर अन्य खिलाड़ियों का प्रदर्शन देखते रहते थे और प्रैक्टिस सेशन खत्म होने पर ही घर जाते थे।

करंट लगने के बावजूद भी गेंदबाजी नहीं छोड़ी

2 साल पहले एक ग्राउंड पर हुए हादसे में शिवम को काफी चोट आई थी। इस वजह से वह एक साल तक क्रिकेट नहीं खेल पाए। मावी एक बार करंट लगने से भी जल गए थे। बावजूद इसके गेंदबाजी नहीं छोड़ी। मां कविता मावी बताती हैं कि हाथ जलने के बाद ऐसा लगा कि वह क्रिकेट नहीं खेल पाएगा, लेकिन भगवान के आशीर्वाद से सब ठीक हो गया।

जब अंडर-16 टीम में मावी का चयन नहीं हुआ

शिवम को सबसे पहले अंडर-14 में दिल्ली की टीम से खेलने का मौका मिला। यहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। बावजूद इसके दिल्ली अंडर-16 टीम में मावी का चयन नहीं किया गया। ऐसे में प्रशिक्षक फूलचंद्र शर्मा की राय के बाद वह उत्तर प्रदेश से खेलने लगे। फिर अंडर-19 में उत्तर प्रदेश के लिए कई टूर्नामेंट खेले। इसके बाद शिवम ने इंग्लैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। चैलेंजर ट्रॉफी में नौ विकेट लेने पर उनका चयन अंडर-19 विश्वकप क्रिकेट के लिए किया गया।

किसान परिवार से हैं मावी 

मूलरूप से मेरठ (सीना) निवासी शिवम किसान परिवार से हैं। उनके माता-पिता 14 साल पहले रोजगार की तलाश में नोएडा आ गए थे। परिवार की आर्थिक स्थिति उस वक्त बेहद कमजोर थी। वह अपने साथियों की किट से क्रिकेट खेला करते थे। उनके हुनर को देखकर बाद में परिवार ने भी शिवम का हौसला बढ़ाना शुरू कर दिया। उनका परिवार सेक्टर-71 में दो कमरे के छोटे से फ्लैट में रहता है। 

डेल स्टेन को आदर्श मानते हैं मावी 

साल 2017 में शिवम मावी का चयन 2018 में होने वाले आईसीसी अंडर-19 विश्वकप के लिए भारतीय अंडर-19 टीम में हुआ। शिवम दाहिने हाथ से बल्लेबाजी और गेंदबाजी करते हैं और ऑलराउंडर खिलाड़ी की भूमिका निभाते हैं। लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 विकेट लेकर तहलका मचाने वाले शिवम उम्मीदों पर खरे उतरे हैं।

मावी ने क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ 2 विकेट लेकर टीम इंडिया के जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। आईपीएल 2018 की नीलामी में तेज गेंदबाज शिवम मावी पर 3 करोड़ रुपये की बोली लगी है। मावी को 3 करोड़ रुपये में केकेआर ने खरीदा। शिवम मावी साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को अपना आदर्श मानते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.