Move to Jagran APP

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा- सही दिशा में चल पड़ा है देश

काले धन का साम्राज्य जब तक चलता रहेगा, तब तक देश की अर्थव्यवस्था हर स्तर पर मजबूत नहीं हो सकती। इसको रोकना होगा।

By Edited By: Published: Sat, 26 May 2018 07:18 PM (IST)Updated: Mon, 28 May 2018 11:33 AM (IST)
मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा- सही दिशा में चल पड़ा है देश
मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा- सही दिशा में चल पड़ा है देश

गुरुग्राम (जेएनएन)। सत्ता में आने के बाद केंद्र की मोदी सरकार ने कई साहसिक निर्णय लिए। नोटबंदी, जीएसटी, मेक इन इंडिया कंसेप्ट, केंद्र सरकार की विदेशी नीति सहित कई निर्णयों पर पूरे देश में चर्चा चल रही है। इनका अर्थव्यवस्था पर कितना असर हुआ। इन सवालों को लेकर दैनिक जागरण गुरुग्राम के वरिष्ठ संवाददाता आदित्य राज ने मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आरसी भार्गव से विस्तृत बातचीत की। प्रस्तुत है मुख्य अंश :

loksabha election banner

1. केंद्र सरकार के चार साल के कार्यकाल को कितने अंक देंगे?

- मैं अंकों में नहीं जाना चाहता। देश सही दिशा में चल पड़ा है। इसी दिशा में यदि देश आजादी के बाद से ही चलता तो आज यह हर क्षेत्र में पूरी दुनिया का सिरमौर होता। हमारे यहां सभी प्रकार की चीजें उपलब्ध हैं। बस उनका बेहतर इस्तेमाल नहीं हुआ। इसके बाद हम यहां तक पहुंचे हैं। यह प्रमाण है कि देश के भीतर आपार क्षमता हैं। दुनिया के कई देशों की अर्थव्यवस्था की मजबूती में भारतीय मैन पावर का विशेष योगदान है। अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए आवश्यक है उत्पादन पर जोर देना। इसी सोच के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काम कर रहे हैं। मेक इन इंडिया कंसेप्ट बेहतर कदम है। इससे भारत की पहचान दुनिया में तेजी से उत्पादक राष्ट्र के रूप में बन रही है।

2. क्या नोटबंदी एवं जीएसटी का कारोबार पर असर पड़ रहा है?

-जो लोग गलत करते थे, वे ही कह रहे हैं कि नोटबंदी एवं जीएसटी का कारोबार पर असर पड़ रहा है। मारुति सुजुकी के कारोबार पर तो कोई असर नहीं पड़ा। यहां तक कि पहले से कहीं बेहतर कारोबार किया जा रहा है। व्यक्तिगत स्वार्थ को जब ध्यान में रखा जाएगा। फिर अच्छी व्यवस्था भी कई बार गलत दिखाई देती है। अपना फायदा नहीं राष्ट्र का फायदा देखना चाहिए। नोटबंदी की वजह से जहां काले धन का साम्राज्य काफी हद तक ध्वस्त हुआ है। जीएसटी से हर राज्य का विकास तेजी से होगा। चोरी काफी हद तक बंद हो गई है।

3. प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं का अर्थव्यवस्था को क्या लाभ हो रहा है?

-अब ग्लोबल मार्केटिंग का युग है। पिछले चार सालों के दौरान दुनिया के सभी बड़े देशों के साथ भारत के संबंध बेहतर हुए हैं। इससे उन देशों में कारोबार करना आसान हो गया है। विदेश के कारोबारी भारत में आकर निवेश कर रहे हैं। अपने देश के कारोबारी विदेश में जाकर निवेश कर रहे हैं। देश की अर्थव्यवस्था को नई ताकत मिल रही है।

4. भविष्य में केंद्र सरकार से क्या उम्मीदें हैं?

-अभी बहुत काम करने की आवश्यकता है। काले धन का साम्राज्य जब तक चलता रहेगा, तब तक देश की अर्थव्यवस्था हर स्तर पर मजबूत नहीं हो सकती। इसको रोकना होगा। टैक्स चोरी पर लगाम लगानी होगी। जो भी लोग उत्पादन के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं। उन्हें हर स्तर पर प्रोत्साहित किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.