नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। Coronavirus : कोरोना से संबंधित जानकारी लेने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर लोग इस वायरस के लक्षण और इसके प्रभाव को कम करने के उपाय पूछ रहे हैं। हेल्पलाइन नंबर पर काम कर रहे कर्मचारियों की मानें तो 90 फीसद लोग यही सवाल पूछ रहे हैं कि कैसे पता चलता है कि आप कोरोना पीड़ित हैं और इससे बचाव के क्या उपाय हैं। कोरोना वायरस के बारे में दिल्ली सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं ।

24 घंटे कभी भी कर सकते हैं फोन

इन नंबरों पर 01- 22307145, 01-22300036 व 01-22300012 पर आप कोरोना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ये हेल्पलाइन नंबर 24 घंटे चल रहे हैं, मगर लगातार आ रहीं कॉल के चलते ये फोन व्यस्त जा रहे हैं। ऐसे में हो सकता है कि आप को इस नंबर पर बात करने के लिए काफी देर तक इंतजार करना पड़े।

90 फीसद लोगों के सवाल, कैसे पता चलेगा कोरोना हो गया

इन हेल्पलाइन नंबर पर 90 फीसद लोग यही पूछ रहे हैं कि कैसे पता चलेगा कि किसी को कोरोना हो गया है। कोरोना के लक्षण क्या होते हैं। वहीं कोरोना से बचने के उपाय क्या हैं।

लोगों की दी जा रही सलाह

हेल्पलाइन नंबर पर आ रहीं कॉल को रिसीव कर रहे कर्मचारी के अनुसार उन्हें कोरोना के बारे में जानकारी दी जा रही है और उन्हें समझाया भी जा रहा है कि डरें नहीं और घर से न निकलें।

घर से निकलने पर लगाएं मास्क

साथ ही हेल्पलाइन नंबर पर फोन करने वालों को यह भी बताया जा रहा है कि अगर घर से बाहर निकलना बहुत ही जरूरी हो तो ही निकलें। घर से निकलने पर मास्क लगाएं और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

हाथ कम से कम 20 सेकेंड तक धोएं

इसके साथ ही घर में प्रवेश करने के बाद तत्काल हाथों को 20 सेकेंड तक साबुन से जरूर धोएं। मुंह, आंख  और नाक पर हाथ लगाने से बचें।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस