Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine: भारत में कोविड -19 महामारी समाप्ति की ओर- डा. हर्षवर्धन

Coronavirus Vaccine दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन (डीएमए) और धर्मशिला नारायण अस्पताल के सहयोग से रविवार को ललित होटल में दिल्ली राज्य मेडिकल कांफ्रेंस (मेडिकान 2021) के 62वें वार्षिक दिवस का आयोजन किया गया। साथ ही टीकाकरण की दर बढ़ाकर 15 लाख प्रतिदिन कर दी है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 07 Mar 2021 08:07 PM (IST)Updated: Sun, 07 Mar 2021 08:07 PM (IST)
Coronavirus Vaccine: भारत में कोविड -19 महामारी समाप्ति की ओर- डा. हर्षवर्धन
मेडिकान-2021 के दौरान डीएमए ने डा हर्षवर्धन को किया सम्मानित, टीकाकरण अभियान को राजनीति से रखें दूर-डा हर्षवर्धन।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन (डीएमए) और धर्मशिला नारायण अस्पताल के सहयोग से रविवार को ललित होटल में दिल्ली राज्य मेडिकल कांफ्रेंस (मेडिकान 2021) के 62वें वार्षिक दिवस का आयोजन किया गया।

loksabha election banner

इस बीच डीएमए ने कोविड-19 के दौरान उल्लेखनीय सेवा और उत्कृष्ट कार्य के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा हर्षवर्धन को सम्मानित किया। इस अवसर पर डा हर्षवर्धन ने कहा कि मेडिकान-2021 में उपस्थित होने और सम्मानित किए जाने पर मैं गर्व महसूस कर रहा हूं। डीएमंए के साथ मेरी कई गौरवशाली यादें हैं। 

उन्होंने आगे कहा कि हमने दो करोड़ से अधिक लाभार्थियों को अभी तक कोरोना का टीका लगा दिया है। साथ ही टीकाकरण की दर बढ़ाकर 15 लाख प्रतिदिन कर दी है। हमारे पास पास टीके की पर्याप्त आपूर्ति है। साथ ही देश में विश्व भर के दूसरे देशों की तुलना में टीकाकरण के बाद न्यूनतम विपरीत प्रभाव दिखाई दिए हैं। 

उन्होंने यह भी कहा कि यदि शेष विश्व असुरक्षित रहे तो भारत कोरोना महामारी से सुरक्षित नहीं रह सकता। इसलिए कोविड-19 टीके के राष्ट्रवाद पर काबू पाने की आवश्यकता है। यदि निर्धन और कम विकसित देश कोरोना के प्रति लापरवाही बरतते रहे तो हम सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करने में सक्षम नहीं रहेंगे। 

टीके का समुचित और समान वितरण समय की बड़ी जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व की फार्मेसी के रूप में उभरा और हमने 62 देशों को पांच करोड़ 51 लाख टीके की आपूर्ति की है।

इसलिए प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया है कि वे देश जिनके पास टीके की आपूर्ति नहीं है। उनकी वैश्विक मानवीय संकट के समय में उपेक्षा नहीं की जा सकती। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि हम भारत में कोविड-19 महामारी की समाप्ति की ओर आगे बढ़ रहे हैं और इस चरण में कामयाब होंगे। इसके लिए हमें तीन कदमों की जरूरत है। पहला कदम टीकाकरण अभियान के दौरान राजनीति को दूर रखें। टीके के पीछे विज्ञान पर भरोसा रखें और ये सुनिश्चित करें कि हमारे नजदीकी सभी लोगों को समय पर टीका दिया जाए। 

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने टीकाकरण में निजी क्षेत्र को पहले ही शामिल कर लिया है। यदि अस्पताल चाहें तो सातों दिन 24 घंटे टीकाकरण का काम जारी रख सकते हैं। उन्होंने सभी से टीकाकरण अभियान को सफल बनाने की अपील की। डीएमए के अध्यक्ष डा बीबी वधवा ने कहा कि डा हर्षवर्धन चिकित्सा समुदाय का गौरव हैं। 

डीएमए के सचिव डा अजय गंभीर ने कहा कि हमने डा हर्षवर्धन के नेतृत्व में पल्स पोलियो कार्यक्रम के दौरान काम किया है और अब डीएमए देश भर में स्वास्थ्य ढांचा विकसित करने में सहयोग देने में पूरी तरह जुटा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.